राजस्थान पुलिस का अनूठा रूप, दोहिती की शादी में आईपीएस समेत भात लेकर पहुंचे पुलिस वाले

आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय के ध्येय वाक्य का साकार करने वाली राजस्थान पुलिस का अनूठा रूप उस वक्त देखने को मिला जब थाने में खाना बनाने वाली एक महिला कुक का पूरा पुलिस थाना भाई बन गया और कुक की दोहिती की शादी में एक आईपीएस समेत अनेक पुलिस वाले भात (मायरा) भरने पहुंच गए।


एक बारगी चौंक गए लोग
सामाजिक सरोकारों की यह अनूठी मिसाल राजस्थान की बीकानेर पुलिस ने पेश ​की है। बुधवार दोपहर को बीकानेर में पवनपुरी दक्षिण विस्तार में एक युवती की शादी में अचानक एक साथ इतने पुलिसकर्मियों को देख एक बारगी तो हर कोई चौंक गया। बाद में पता चला कि ये सब पुलिसक​र्मी भात लेकर आए हैं। तब हर कोई बीकानेर पुलिस की इस पहल की सराहना करता दिखा।

28 नवंबर को है दोहिती की शादी
बीकानेर महिला पुलिस थाने के इंचार्ज मनोज माचरा ने बताया कि पूनी देवी नामक का एक महिला लंबे अरसे से महिला पुलिस थाने में लांगरी (मेस में रोटी बनाने) का काम करती है। पवनपुरी दक्षिण विस्तार योजना में किराए के मकान रहने वाले पूना देवी की दोहिती भारती की शादी 28 नवंबर को होनी है। बारात पवार हाउस से रवाना होकर लोशन हाउस आएगी । शादी शिवकुमार के साथ हो रही है। बारात का स्वागत पुलिस वाले करेंगे।

दुल्हन की मां का पूर्व में निधन
बता दें कि दुल्हन भारती की मां का पूर्व में निधन हो गया। फिर उसके पिता ने दूसरी शादी कर ली। ऐसे में भारती अपनी नानी पूनी देवी के पास ही रह रही थी। पूना देवी ही उसकी शादी कर रही है। दोहिती भारती की शादी का न्योता पूना देवी ने महिला थानाप्रभारी मनोज माचरा और पूरे स्टॉफ को भी दिया।

न्योता मिलते ही मदद को उठे हाथ
पूनी देवी की आर्थिक स्थिति कमजोर है, मगर जब उसने पूरे पुलिस थाने को दोहिती की शादी का न्योता दिया तो पुलिस वालों ने उसकी आर्थिक मदद की ठानी। थानाप्रभारी मनोज माचरा ने पुलिस थाने के स्टाफ से बात करके कुक पूनी देवी की दोहिती की शादी में भात लेकर पहुंचने का फैसला लिया।

एक लाख 51 हजार रुपए किए एकत्रित
कुक पूनी देवी के भात लेकर पहुंचने के लिए सभी पुलिसकर्मियों ने आर्थिक मदद की। एक लाख 51 हजार रुपए एकत्रित हुए। फिर बुधवार दोपहर को बीकानेर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन मीणा, थानाप्रभारी मनोज माचरा सहित थाने का स्टॉफ भात लेकर लांगरी के घर पहुंचा। आर्थिक मदद के साथ-साथ आभूषण व कपड़े भी दिए गए। बीकानेर एसपी प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया ​कि महिला थाना पुलिस ने अच्छी पहल की है, जिससे समाज में पुलिस को लेकर अच्छा संदेश जाएगा।