रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम, बुक किए गए टिकट हो जाएँगे…

रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक रेलवे में 120 दिन एडवांस टिकट बुक किए जाने की व्यवस्था है। ऐसे में बहुत से लोगों ने एडवांस में टिकटें बुक कर रखी थीं। रेलवे की ओर से फिलहाल जितनी भी ट्रेनें चलाई जा रही हैं वो स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलाई जा रही हैं।

 

रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान बड़े पैमाने पर गाड़ियां कैंसिल करके यात्रियों को रिफंड भी देना शुरू कर दिया था।लेकिन अभी भी एक जुलाई से 14 अगस्त के बीच लोगों ने एडवांस में टिकट बुक करा रखे थे। रेलवे ने इन टिकटों को भी कैंसिल करने का फैसला लिया है।

रेल मंत्रालय ने फैसला लिया है कि रेगुलर टाइमटेबल के तहत चलने वाली ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल 2020 तक या उससे पहले बुक किए गए सभी ट्रेन टिकटों को रद्द कर दिया जाएगा। रेलवे की ओर से जिन टिकटों को कैंसिल किया गया है उनके लिए पूरा रिफंड दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

कोरोना का प्रभाव रेलवे पर भी दिखने को म‍िला है। देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और घरेलू विमान तक को तमाम प्रतिबंधों के साथ छूट मिल गई है, लेकिन अभी ट्रेनों के चलने में वक्त लगता दिख रहा है।

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के हित में एक अहम फैसला ल‍िया है। रेलवे ने 14 अप्रैल या उससे पहले नियमित ट्रेनों के लिए रद्द की गई सभी टिकटों का पूरा रिफंड करने का फैसला किया है।