रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए करने जा रहा ऐसा , देश के सभी रेलवे प्लेटफार्म पर मिलेगा…

रेलवे स्टेशनों को नया रूप देने, ट्रेनों का संचालन बढ़ाने के साथ रेलवे यात्री सुविधाएं और बेहतर करने में लगा है। रेलवे बोर्ड ने पूरे देश के बड़े छोटे रेलवे स्टेशनों के हर प्लेटफार्मों पर वॉटर बूथ बनाने का आदेश जारी किया है।

रेलवे बोर्ड की तरफ से उत्तर मध्य रेलवे समेत सभी जोन को पत्र भेज कहा गया है कि वह जल्द से जल्द हर रेलवे स्टेशन के प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर वॉटर बूथ बनाएं। शुद्ध ठंडे जल के यह वॉटर बूथ प्लेटफार्म पर दोनों साइड से खुले होंगे ताकि यात्री आसानी से पानी ले सकें।

रेलवे स्टेशनों के सभी प्लेटफार्म पर वॉटर बूथ बनने से लोगों की परेशानी कुछ हद तक खत्म हो जाएगी। असल में बड़े रेलवे स्टेशनों पर रेलवे की तरफ से पानी के इंतजाम किए गए हैं। ज्यादातर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर ही पानी की व्यवस्था है।

रेलवे बोड डॉयरेक्टर जीएस-एसडी माताबर सिंह ने 21 जून को सभी जोन को इस आशय का पत्र भेजा है। पत्र में रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में यात्रियों की अत्याधिक भीड़ उमड़ने का हवाला देते हुए कहा गया है कि हर प्लेटफार्म पर वॉटर बूथ की लोकेशन यूं रखें ताकि ज्यादातर ट्रेनों के स्लीपर और जनरल कोच सामने रुकें।

इससे यात्रियों को ट्रेन के कोच से उतरकर जल्द पानी लेने में आसानी होगी। जोनल रेलवे में पत्र आने के बाद अब सभी मंडलों में वॉटर बूथ बनवाने का आदेश किया जा रहा है। रेल यात्रियों की ओर से पानी की परेशानी को लेकर अक्सर ट्वीट किए जा रहे थे। जिसका संज्ञान लेते हुए यह निर्णय लिया गया है।