राहुल गांधी का बड़ा बयान, कहा जनता को लूटना बंद करे ये…

पिछले एक महीने से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा नहीं एक्साइज ड्यूटी तय करने के लिए शीर्ष स्तर पर बैठकों का दौर जारी है और जल्द ही इसका ऐलान किया जा सकता है. सरकार एक्साइज ड्यूटी बढा़ने के साथ ही यह सुनिश्चित कर लेना चाहती है .

 

इसका असर पेट्रोल-डीजल के रिटेल कीमतों पर न पड़े. सरकार का मानना है कि रिटेल कीमतों पर असर पड़ने से देश में महंगाई बढ़ सकती है, जो अर्थव्यवस्था के लिए ठीक नहीं होगा. हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि इस समय एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का समय सही है क्योंकि भारत में पिछले एक महीने से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा नहीं किया है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार कोरोना महामारी संकट से पैदा हुआ हालात से निपटने के लिए संसाधन जुटाने की तैयारी में है. अगर सरकार पेट्रोल-डीजल की एक्साइज ड्यूटी में इजाफा करती है तो इस वित्त वर्ष में कुल 60000 करोड़ रुपये की रकम हासिल हो सकती है. यदि मौजूदा वित्त वर्ष की बात करें तो सरकार 30 हजार करोड़ रुपये जुटा सकता है.

देश में जारी आर्थिक संकट के बीच मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ा सकती है. केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 3 से 6 रुपये तक इजाफा कर सकती है.

दोनों ईंधनों पर टैक्स बढ़ाने की खबर पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. राहुल ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री जी, जनता को लूटना छोड़िए, अपने मित्रों को पैसा देना बंद कीजिए, आत्मनिर्भर बनिए.’