लद्दाख को लेकर राहुल गांधी ने लोकसभा में पेश किया ये, जानकर लोग हुए हैरान

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को लोकसभा में लद्दाख को राज्य के दर्जे और संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करने के मुद्दे पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव पेश किया।

केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने सदन की कार्यवाही स्थगित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश करने की अनुमति देने के नोटिस दिया। अपने नोटिस में राहुल गांधी ने कहा कि वह लेह एपेक्स बॉडी और कारगिल डेमोक्रेटिक एलायंस के सदस्यों सहित हितधारकों के साथ एक समिति गठित करने के मामले पर चर्चा करना चाहते हैं ताकि उनकी मांगों पर विचार किया जा सके। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में पारंपरिक चारागाह भूमि तक निर्बाध पहुंच का मुद्दा भी उठाया।

राहुल गांधी ने कहा कि लद्दाख को अलग राज्य का दर्जा दिए जाने को लेकर स्थानीय लोगों में चिंता बढ़ गई है क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश के कई प्रमुख नेताओं ने हाल ही में अपनी मांग के लिए बड़े पैमाने पर आंदोलन करने का आह्वान किया है।

गौरतलब है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 2019 को जम्मू और कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा निरस्त किया था और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया था। सरकार ने संसद में एक कानून पारित करने के बाद 5 अगस्त 2019 को लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाया था।