राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा पिछले 3 सालों में…

आपको बता दें कि मैनुअल स्कैवेंजिंग एक्ट 2013 के तहत किसी भी व्यक्ति को सीवर में उतारना पूरी तरह से बैन है। इस एक्ट के तहत हाथ से मैला साफ और ढोना अपराध माना गया है। इसमें आर्थिक दंड और कारावास की सजा का प्रावधान है। 6 दिसंबर 2013 को मैला ढोने पर रोक एवं पुनर्वास अधिनियम 2013 प्रभाव में आया था।

दरअसल, बुधवार को बुधवार को राज्यसभा में मंत्री अठावले ने बताया था कि पिछले 3 सालों में सीवर और सैप्टिक टैंक की सफाई के दौरान 210 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से 165 लोगों के परिजनों को मुआवजा दिया गया था।उन्होंने ये भी बताया कि देश के 17 राज्यों से 66652 लोगों की भी पहचान की गई है।

अपने ट्वीट में मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इससे साफ पता चलता है कि 2013 के मैनुअल स्कैवेंजिंग एक्ट को लागू करने में भारत सरकार बुरी तरह से विफल रही है। हमारे साथी नागरिकों के प्रति सरकार को सक्रिय उपाय करने चाहिए। इसके साथ ही राहुल गांधी ने पीटीई के एक ट्वीट को भी शेयर किया।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी मोदी सरकार को लगातार घेर रहे हैं। अब उन्होंने 2013 के मैनुअल स्कैवेंजिंग एक्ट को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

बुधवार को राज्यसभा में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने एक सवाल के जवाब में बताया था कि पिछले 4 सालों में सीवरेज में उतकर सफाई करने से 389 लोगों की जान जा चुकी है, जिसके बाद कांग्रेस नेता ने ट्वीट करते हुए सरकार पर सवाल उठाएं हैं।