ब्रिटेन में चुनाव से पहले प्रधानमंत्री पर नस्लभेदी टिप्पणी, ऋषि सुनक बोले- दुखी हूं और गुस्सा भी आ रहा है

ब्रिटेन में आम चुनाव से ठीक पहले एक दक्षिणपंथी पार्टी रिफॉर्म यूके के प्रचारक ने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के खिलाफ नस्लभेदी टिप्पणी की। उधर रिफॉर्म यूके के नेता और आम चुनाव में पार्टी के उम्मीदवार निगेल फराज को इस हरकत की कड़ी निंदा की है।

रिफॉर्म यूके पार्टी के प्रचारक एंड्रयू पार्कर ने की नस्लभेदी टिप्पणी
रिफॉर्म यूके पार्टी के प्रचारक का नाम एंड्रयू पार्कर बताया गया है। पार्कर ने एक साक्षात्कार के दौरान ऋषि सुनक पर दक्षिण एशियाई होने का आरोप लगाते हुए नस्लभेदी टिप्पणी की। एंड्रयू पार्कर ने इस दौरान यह भी कहा कि ब्रिटेन में रह रहे अवैध प्रवासियों को गोली मार दी जानी चाहिए।

रिफॉर्म पार्टी के नेता ने क्या कहा?
इसे लेकर रिफॉर्म यूके पार्टी के नेता निगेल फराज ने कहा ‘किसी प्रचारक के द्वारा बेहद खराब शब्दों का इस्तेमाल किया गया और इन शब्दों का मेरे व्यक्तिगत विचारों से कोई लेना देना नहीं है।’ एक चुनाव प्रचार के दौरान फराज ने कहा कि एक-दो लोगों ने पार्टी की छवि को नुकसान पहुंचाने का काम किया है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अधिकतर मामलों में वे सामान्य व्यक्तियों की तरह ही बात कर रहे हैं।

मुझे दुख पहुंचा और गुस्सा भी आ रहा है- सुनक
उधर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रिफॉर्म यूके पार्टी के प्रचारक द्वारा की गई नस्लभेदी टिप्पणी पर कहा है ‘मुझे दुख पहुंचा है लेकिन गुस्सा भी आ रहा है।’ सुनक ने कहा कि उनकी दो बेटियों कृष्णा और अनुष्का रिफॉर्म यूके के प्रचारक की बातों को सुना और देखा। उन्होंने आगे कहा इससे उन्हें दुख पहुंचा और बेहद गुस्सा आया है। उन्होंने यह भी कहा कि निगेल फराज से इस बारे में सवाल पूछे जाने चाहिए। सुनक ने कहा ‘मैं उन शब्दों को दोहरा नहीं सकता। जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल यूके रिफॉर्म पार्टी के नेताओं और प्रचारकों द्वारा किया जा रहा है, उससे साफ पता चलता है कि पार्टी की संस्कृति क्या है।’आपको बता दें कि दक्षिणपंथी पार्टी ने 4 जुलाई को होने वाले आम चुनाव के लिए अपने कई उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। पार्टी द्वारा ब्रिटेन में अप्रवासन का विरोध किया गया है और कंजर्वेटिव पार्टी को चुनौती दी गई है।