मेहमानों के लिए फटाफट बनाएं दम आलू, नोट करे रेसिपी

 खाने के टाइम पर अचानक से गेस्ट आ जाएं और आपके पास कोई तैयारी न हो तो लगता है की कोई जादू की छड़ी मिल जाए जिसको एक बार घूमाएं और सब तैयार हो जाए। खैर , ये सब टीवी और फिल्मों में होना ही मुमकिन है, असल जिंदगी में अगर कोई छड़ी है तो वो आपके हाथ ही हो सकते हैं.

जिनकी मदद से आपको खुद ही सब तैयारी करनी पड़ेगी। हां, लेकिन आपके काम को आसान बनाने के लिए हमारे पास कई ऐसी रेसिपी हैं, जिन्हें आप फटाफट तैयार कर सकते हैं। इनमें से एक है दम आलू बनाने का आसान तरीका। यहां आज इसी रेसिपी को आप सीख सकते हैं।

कैसे बनाएं दम आलू 

सामग्री

फटाफट बनने वाली दम आलू की सब्जी में बहुत कम सामान की जरूरत आपको होगी। इसे बनाने के लिए छोटे आलू (जिन्हे बेबी पोटेटो कहा जाता है), प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, अदरक, दही, नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, खटाई, गरम मसाला, तेज पत्ता, एक टुकड़ा दालचीनी पाउडर और गार्निशिंग के लिए हरा धनिया।

कैसे बनाएं

फटाफट बनाने के लिए आपको थोड़ा मल्टी टास्किंग होने की जरूरत है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कढ़ाई में डीप फ्राई करने के लिए तेल को गर्म करें। जब तक तेल गर्म हो रहा है छोटे आलू को धोएं और छील लें। अगर आलू बड़ा है तो इसके टुकड़े करें। तेल गर्म हो गया हो तो आंच को लो टू मीडियम फ्लैम पर करें और फिर आलू को इसमें सिकने के लिए डाल दें। इन आलू को गोल्डन ब्राउन करना है।

जब तक मसाला तैयार करें। प्याज, टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को धोएं और एक ब्लेंडर में डाल कर पीस लें। इसका अच्छा पेस्ट तैयार करें। अब आलू सिक गए होंगे। इनहें अच्छे से निकाल कर टिशू पेपर पर रखें और कढ़ाई को खाली करें, थोड़ा सा तेल सब्जी फ्राई करने के लिए बचा लें। अब इस थोड़े से गर्म तेल में सबसे पहले तेज पत्ता और दालचीनी डालें।

चटकने दें और फिर इसमें प्याज टमाटर का पेस्ट डाल दें। 3 से 4 मिनट बाद इसमें  नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर डालें और थोड़ा सा पानी डाल कर चलाएं (पानी बहुत थोड़ा डालना)। अब इसमें दही डालें और फिर सब्जी को अच्छे से मिक्स करें। सब्जी की कंसिस्टेंसी थोड़ी गाढ़ी होती है, हालांकि आप इसे अपने मुताबिक रखें। अब सबजी में आलू और गरम मलाला डालें। अच्छे से मिक्स करें और फिर हरा धनिया से गार्निश करने के बाद सर्व करें।