पंजाब में जीत रही है ये पार्टी , हारते दिख रहे नवजोत सिद्धू

 पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप)राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। इस चुनाव में अमृतसर ईस्ट सीट हॉट केक बना हुआ है।

इस अहम सीट से विधायक नवजोत सिंह सिद्धू और पूर्व मंत्री तथा शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया चुनावी मैदान में हैं। लेकिन इस सीट से जीवन ज्योत कौर भी मैदान में हैं। सिद्धू और मजीठिया जैसे दिग्गज इस सीट पर जीनव ज्योत कौर से हारते हुए नजर आ रहे हैं। हम आपको बताते हैं कि जीनव ज्योत कौर कौन हैं?

जीवन ज्योत कौर अमृतसर ईस्ट सीट से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार हैं। जीवन ज्योत ने चुनाव नतीजों से पहले ट्वीट कर रहा था, ‘कांग्रेस और अकाली दल के दो बड़े नेता अमृतसर ईस्ट सीट पर मैच फिक्स करने के लिए 5 स्टार होटल में मिले। जितनी फिक्सिंग करना चाहते हैं उतनी कर लें..आप दोनों की हार निश्चित है।’ उन्होंने सिद्धू और मजीठिया को राजनीतिक हाथी का नाम दिया था।

जीनव ज्योत कौर एक-दूसरे से लड़ाई करने में व्यस्त हैं। वो अपने बयानों में मतदाताओं की बात नहीं करते हैं। पहली बार चुनावी मैदान में जाते हुए, जीवन ज्योत को एक कार्यक्रम चलाने के लिए “पैड वुमन” के रूप में जाना जाता है, जिसके तहत महिला कैदियों को पंजाब भर की जेलों में सैनिटरी नैपकिन प्रदान किए गए थे।

अमृतसर पूर्वी शहरी सीट है, लेकिन कई इलाकों में विकास बड़ा मुद्दा रहा है। सिद्धू को लेकर लोगों की शिकायत आम है कि वो हाल जानने नहीं आते हैं। इसके बावजूद अच्छी छवि उनकी सबसे बड़ी ताकत मानी जाती रही है। दिलचस्प बात यह भी है कि मुख्यमंत्री चन्नी के खिलाफ सिद्धू मोर्चा खोले रहते हैं, लेकिन उन्हीं के नाम पर दलित आबादी सिद्धू को वोट देने की बात कह रही है।

अमृतसर पूर्वी सीट पर बीजेपी का प्रभाव रहा है। बहरहाल इस बार नई परिस्थितियों में सिद्धू का मुकाबला आम आदमी पार्टी से होना तय था, लेकिन अकाली दल नेता बिक्रम मजीठिया की एंट्री ने मुकाबले को दिलचस्प बना दिया था।