यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का बड़ा दावा , कहा अब रूस भेज रहा नए…

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूस दशकों में हुए सबसे बड़े नुकसान के बाद नए सैनिक भेज रहा है। राष्ट्र को संबोधित करते हुए, जेलेंस्की ने रूस से युद्धविराम को बनाए रखने के लिए कहा ताकि मारियुपोल से निकासी सफलतापूर्वक की जा सके।

जेलेंस्की ने यह भी कहा कि उन्होंने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से रूस पर मेलिटोपोल मेयर को फ्री करने का दबाव बनाने का आग्रह किया, जिस पर रूसी सैनिकों ने शुक्रवार को कब्जा कर लिया था।

समाचार एजेंसियों रॉयटर्स और एएफपी ने शनिवार को बताया कि दो अलग-अलग घटनाओं में, रूसी रॉकेट हमलों ने कीव क्षेत्र के वासिलकिव में एक हवाई क्षेत्र को नष्ट कर दिया और मारियुपोल में एक मस्जिद में 80 नागरिकों के आवास पर गोलाबारी की गई।

ये खबरें ऐसे समय में आई हैं जब ब्रिटिश खुफिया एजेंसियों ने यूक्रेन को रूसी आक्रमण के तेज होने की चेतावनी दी थी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि युद्ध “रणनीतिक मोड़” पर पहुंच गया है। शनिवार सुबह अधिकांश यूक्रेनी शहरों में हवाई हमले के सायरन बज रहे थे और लोगों से आश्रय लेने का आग्रह कर रहे थे।

इस बीच जेलेंस्की ने कहा है कि युद्ध विराम होने पर वह इजराइल में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं। जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से कहा कि वह यरुशलम में पुतिन से मिलने के लिए तैयार हैं। बेनेट ने पुतिन के साथ बैठक के लिए मास्को का दौरा किया तथा जेलेंस्की, फ्रांस और जर्मनी के नेताओं के साथ कई बार बात की।

जेलेंस्की ने कहा कि बेनेट ने उन्हें पुतिन के साथ अपनी बातचीत के बारे में सूचित किया। हालांकि, जेलेंस्की ने कहा कि वह विवरण साझा नहीं कर सकते। पुतिन ने जेलेंस्की की ओर से वार्ता के लिए पहले किये गये कई प्रस्तावों की अनदेखी की है। जेलेंस्की ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रूस यूक्रेन की राजधानी पर तभी कब्जा कर सकता है ‘‘यदि वे हम सभी को मार डालते हैं।’’

जेलेंस्की ने कहा, ‘‘अगर यही उनका लक्ष्य है, तो उन्हें आने दें।’’ राष्ट्रपति ने कहा कि अगर वे रिहायशी इलाकों समेत अन्य जगहों पर बमबारी करना जारी रखते हैं और पूरे क्षेत्र की ऐतिहासिक स्मृति को मिटा देते हैं, तो वे कीव में दाखिल हो सकते हैं।’’