राष्ट्रपति जो बाइडन ने दिया पीएम मोदी को निमंत्रण, साथ में राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी बुलाया

कोरोना वायरस संक्रमण और वैश्विक स्तर पर लगातार बदल रही जलवायु पूरी दुनिया के लिए चिंता का सबब बन गई है। इसी वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने वैश्विक जलवायु चर्चा का आयोजन किया है। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, जलवायु शिखर सम्मेलन (Summit on Climate) का आयोजन 22 और 23 अप्रैल को होगा।

‘क्लाइमेट ऑन लीडर्स समिट’ नाम का ये आयोजन नये अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पहली वैश्विक बैठक है। इसलिए इसकी जोर-शोर से तैयारी चल रही है।

उम्इमीद है कि इस समिट में जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस समारोह में जीवाश्म ईंधन (पेट्रोलियम, कोयला) से होने वाले जलवायु प्रदूषण को कम करने पर जोर रहेगा।

पीएम नरेन्द्र मोदी को वैश्विक जलवायु पर चर्चा के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) का निमंत्रण मिला है। अमेरिका ने इस वार्ता के लिए दुनिया के सिर्फ 40 नेताओं को बुलाया किया है.

जिसमें भारत के प्रधानमंत्री का नाम भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस चर्चा में बाइडन प्रशासन ने पहली बार रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी आमंत्रित किया है।