Breaking News

जंगलों के बीच बनी झोपड़ी में रखी गई सात राष्ट्रों के राष्ट्रपति व उप राष्ट्रपति की समिट, यह थी वजह

Loading...

कोलंबिया के लेटिसिआ के जंगलों के बीच बनी झोपड़ी में शुक्रवार को सात राष्ट्रों के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति समेत बड़े नेता पहुंचे. अमेजन की आग से निपटने के लिए यह समिट रखी गई थी.

इस दौरान इन 7 राष्ट्रों ने फॉरेस्ट प्रोटेक्शन पैक्ट पर साइन किए. साथ ही सहमति बनी कि जंगलों की सुरक्षा के लिए डिजास्टर रिस्पॉन्स नेटवर्क बनाने पर सहमति जताई.

Loading...

समिट में अमेजन जंगल में रहने वाले समुदायों की किरदार बढ़ाने पर भी वार्ता हुई. कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने बताया कि इस सारे तंत्र की निगरानी राष्ट्रपति ऑफिस के पास ही रहेगी.

सिर्फ ब्राजील के राष्ट्रपति नहीं पहुंचे
समिट में बोलिविया के राष्ट्रपति इवो मोर्लेस, कोलंबियाई राष्ट्रपति इवान ड्यूक, मंत्री रिकार्डो लेजानो, इक्वाडोर के लेनिन मोरेनो, सूरिनाम के उप राष्ट्रपति माइकल एडिन, ब्राजील के विदेश मंत्री अर्नेस्टो राउजो व गुयाना के मंत्री रेफल टॉर्टमेन उपस्थित रहे. ब्राजील के राष्ट्रपति जेअर बोल्सोनेरो समिट में नहीं पहुंचे, उनकी हाल ही में सर्जरी हुई है. आगजनी के बाद ज्यादा आलोचना उन्हें ही झेलनी पड़ी थी.

अगस्त में आग की 66 हजार घटनाएं दर्ज हुईं
ब्राजील के अमेजन जंगल में पिछले दो माह से आग लगी हुई है. सिर्फ अगस्त में आग की 66 हजार नयी घटनाएं दर्ज हुई हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के मुताबिक 2018 के मुकाबले इस वर्ष आग की घटनाएं 85% बढ़ गई हैं.

यूरोपीय संघ से बड़ा है अमेजन का क्षेत्रफल

  • अमेजन के जंगल 55 लाख वर्ग किमी में फैले हुए हैं. यह एरिया यूरोपीय संघ के राष्ट्रों के कुल क्षेत्रफल से लगगभग डेढ़ गुना बड़ा है.
  • नासा ने चेतावनी दी है कि इससे पीढ़ियों से जमीन में दबे कार्बन भंडार बाहर आ सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो संसार का कार्बन संतुलन बिगड़ जाएगा.

2010 के बाद सबसे ज्यादा कार्बन डाई ऑक्साइड बनी
आग से बड़े पैमाने पर कार्बन डाई ऑक्साइड पैदा हो रही है व कैम्स के अनुसार, इस वर्ष अभी तक 228 मेगाटन के बराबर कार्बन डाई ऑक्साइड पैदा हुई, जो 2010 के बाद सर्वाधिक है.अमेजन बेसिन के अन्य राष्ट्रों में भी इस वर्ष आग की घटनाएं बढ़ी हैं. इसमें वेनेजुएला दूसरे नंबर पर है जहां आग की 2600 घटनाएं सामने आई हैं, जबकि आग की 17000 घटनाओं के साथ बोलिविया तीसरे नंबर पर है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!