लॉकडाउन 5.0 की तैयारी शुरू, जानिए 1 जून से…मिलेगी…

दुकानदारों का कहना है कि अभी तक जो दुकानें शाम 7 बजे तक ही खुल रही थी उसे बढ़ाकर यह समय रात 9 बजे तक होना चाहिए क्योंकि इस गर्मी में लोग शाम के समय ही बाजारों में आते हैं।

 

इसको भी केंद्र के सामने रखा गया है। वैसे पांचवे चरण में और दुकानों को खोला जा सकता है, जिसमें बाजारों में स्थित भी शामिल होंगी। बाजार के इलाकों में जो दुकानें दोबारा खुल गईं हैं, वे ऑड-ईवन बेसिस पर काम कर रही हैं।

 वहीं सिनेमाघर, स्कूल- कॉलेज शुरू नहीं होंगे। साथ ही एक जगह पर बड़ी गैदरिंग (ज्यादा लोगों के जमा होने ) को इजाजत नहीं दी जाएगी। होटल, रेस्तरां आदि को भी बंद रखा जा सकता है।

फिलहाल जिम, स्पा, सलून पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। दिल्ली सरकार के सूत्रों का कहना है कि दो महीने से ज्यादा समय से बंद सैलून और पार्लर कारोबारी भी सरकार से मांग कर रहे हैं कि 1 जून से सैलून खोलने की भी मंजूरी दी जाए और सरकार उनकी मांगों पर विचार भी कर रही है।

सरकार सैलून खोलना चाहती है लेकिन छोटी- छोटी दुकानों पर सरकार की ओर से तय किया जाने वाला एसओपी कैसे लागू होगा, इसको लेकर सरकार अभी सैलून को लेकर एक राय नहीं बना पा रही है।

एेसे में एक जून से क्या क्या शहर में छूट मिलेंगी इसपर हर किसी की नजर है। दिल्ली सरकार चाहती है कि मॉल में स्थित दुकानों को भी ऑड-ईवन के तर्ज पर खोलने दिया जाए।

इसके साथ ही धार्मिक स्थानों को भी खोला जा सकता है, लेकिन बड़े मंदिर और मस्जिद बंद रहेंगे। इन सब बातों पर दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने शुक्रवार को लंबी बातचीत की। सुझाव शनिवार शाम तक केंद्र सरकार के पास भेज दिए जाएंगे।

वहीं इसके साथ ही सरकार मेट्रो चलाए जाने के पक्ष में भी है लेकिन मेट्रो सर्विस की शुरुआत केंद्र की मंजूरी के बाद ही हो सकती है। इसके साथ ही अगर मेट्रो चलना शुरू होता है तो इसके लिए कई नियम बनाए जाएंगे। माना जा रहा है कि अगर मेट्रो शुरू होती है एक कोच में 50 से ज्यादा लोग नहीं कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के चलते देश में हुए लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो जाएगा। माना जा रहा है, सरकार लॉकडाउन और दो हफ्ते यानी 15 जून तक के लिए बढ़ाने जा रही है।

दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को चार सिफारिशें भेजी हैं। इसमें पहली है कि धार्मिक स्थानों को खोल दिया जाए। लेकिन बड़े मंदिर-मस्जिद बंद रहेंगे।

बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य के सभी धार्मिक स्थल 1 जून से खोल दिए जाएंगे। हालांकि एक बार में केवल 10 लोगों तक को ही वहां जाने की इजाजत दी जाएगी।