त्रिपुरा की पहली महिला मुख्यमंत्री बन सकती हैं प्रतिमा भौमिक, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

केंद्र सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक त्रिपुरा की पहली महिला मुख्यमंत्री बन सकती हैं। उन्होंने धनपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीता है। इस सीट को वाम मोर्चा का गढ़ माना जाता है।

मार्च 1998 से मार्च 2023 तक पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार यहां से विधायक चुने गए। शनिवार को भौमिक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहचान के संकट से जूझ रहे पूर्वोत्तर को देश में एक अलग पहचान दिलाई है।

त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 32 सीटें जीतीं। भगवा पार्टी को करीब 39 प्रतिशत वोट मिले। वहीं, टिपरा मोथा पार्टी 13 सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर रही। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) को 11 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ तीन सीटें मिलीं। इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने एक सीट जीतकर अपना खाता खोलने में कामयाबी हासिल की है।

प्रतिमा भौमिक को विधानसभा चुनाव में 42.25 प्रतिशत वोट मिले। उन्हें 19,148 वोट मिले और वह धनपुर सीट जीती हैं। उन्हें ‘त्रिपुरा की दीदी’ और ‘प्रतिमा दी’ के नाम से भी जाना जाता है।

त्रिपुरा का अगला मुख्यमंत्री बनने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर भौमिक ने कहा, ”मैं एक समर्पित पार्टी कार्यकर्ता हूं। मैं केवल पार्टी की वजह से आपके सामने बैठी हूं। मैंने पार्टी के कहने पर चुनाव लड़ा। पार्टी मेरी मां है। इसलिए किसी को कुछ भी अनुमान नहीं लगाना चाहिए। पार्टी जो कहेगी मैं वह करूंगी।”

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के टिकट पर 2019 में संसद के लिए चुने जाने के दो साल बाद भौमिक ने जुलाई 2021 में केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। प्रतिमा भौमिक साइंस ग्रेजुएट हैं। उन्होंने 1991 में भाजपा का दामन थामा था।  बीजेपी में शामिल होने के एक साल बाद भौमिक भाजपा राज्य समिति की सदस्य बनीं। उन्हें धनपुर मंडल का प्रमुख भी बनाया गया। भौमिक ने पार्टी की युवा और महिला शाखा के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया। बाद में 2016 में उन्हें पार्टी का महासचिव बनाया गया। 2019 के लोकसभा चुनाव में भौमिक ने तत्कालीन सांसद शंकर प्रसाद दत्ता को 305,689 मतों के भारी अंतर से हराया था।

भौमिक 1998 और 2018 में धनपुर से विधानसभा चुनाव लड़ी थी। दोनों ही बार माणिक सरकार के खिलाफ वह चुनाव हार गईं। हालांकि इस बार वह उसी सीट से माकपा के कौशिक चंदा को 3500 मतों से हरा दिया।