बिहार में प्रशांत किशोर की पदयात्रा पर लगा ब्रेक , जानिए क्या है वजह

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की बिहार में चल रही जन सुराज पदयात्रा पर ब्रेक लग गया है। प्रशांत किशोर ने खुद इसके पीछे की वजह बताई है। उन्होंने समस्तीपुर जिले के मोरवा में पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि खराब सड़कों पर हर दिन 20-25 किलोमीटर पैदल चलने की वजह से मुझे मसल टियर की समस्या हो गई है। इसलिए फिलहाल 10 से 15 दिन के लिए यात्रा स्थगित कर रहा हूं।

उन्होंने बताया कि डॉक्टरों का कहना है कि लगातार खराब सड़कों पर प्रतिदिन 20-25 किलोमीटर चलने के कारण ये परेशानी हुई है। डॉक्टरों का सुझाव है कि 15-20 दिन पैरों को आराम दिया जाए, इसलिए यात्रा को स्थगित करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा फिर से इसी स्वरूप में 11 जून को मोरवा के इसी मैदान से शुरू होगी और जैसे चल रही थी, वैसे चलती रहेगी।

प्रशांत किशोर ने बताया कि मैंने शुरू में ही कहा था कि यात्रा तब तक जारी रहेगी जब तक हम शारीरिक रूप से अस्वस्थ नहीं होंगे। मैं आज भी बीमार नहीं हूं। लेकिन यह समस्या लगभग आठ महीने तक खराब सड़कों पर चलने के कारण हुई। यात्रा के दौरान मैं किसी भी कार या वाहन का इस्तेमाल नहीं करता था। जब मैं फिर से स्वस्थ्य हो जाऊंगा तो पदयात्रा फिर से शुरू होगी।

प्रशांत किशोर पिछले दो दिनों से समस्तीपुर में पदयात्रा नहीं कर पा रहे थे। बीते महीने भी उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आई थी। उस दौरान भी डॉक्टरों ने उन्हें दो हफ्ते बेड रेस्ट करने को कहा था। हालांकि प्रशांत किशोर ने उस समय पदयात्रा जारी रखी थी। उनकी पदयात्रा अबतक लगभग 2500 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर चुकी है।

बता दें कि प्रशांत किशोर 200 से ज्यादा दिनों से बिहार में पदयात्रा कर रहे थे। उन्होंने इसकी शुरुआत 2 अक्तूबर 2022 को पश्चिम चम्पारण जिले से की थी। इस दौरान वे लगातार बिहार के अलग-अलग जिलों में और खासकर ग्रामीण इलाकों में जाकर लोगों से मिल रहे थे, उनसे बातचीत कर रहे थे, उनकी समस्याएं सुन रहे थे और लोगों को उनकी समस्याओं का समाधान बता रहे थे।