2024 आम चुनाव से पहले तैयार हो रही मंडल पॉलिटिक्स की सियासी पिच?

चेन्नई में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा पूर्व प्रधान मंत्री वीपी सिंह की प्रतिमा के अनावरण ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले यूपी के राजनीतिक मैदान पर मंडल राजनीति के लिए पिच तैयार कर दी है। 27 नवंबर को चेन्नई में पूर्व प्रधान मंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह की प्रतिमा के अनावरण के दौरान समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के साथ तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने किया।

इस मौके पर स्टालिन और अखिलेश यादव ने सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने के इच्छुक राजनीतिक दलों की एकता का आह्वान किया। दोनों ने राष्ट्रीय स्तर पर आरक्षण नीति के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए जाति जनगणना और सांसदों की एक सर्वदलीय समिति के गठन की मांग उठाई। दोनों नेताओं ने कहा, “चेन्नई में वीपी सिंह की प्रतिमा की स्थापना से आगामी लोकसभा चुनाव से पहले पूरे देश में एक संदेश गया है खासकर सिंह के गृह क्षेत्र उत्तर प्रदेश में।”

वीपी सिंह के करीबी सहयोगी और किसान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष विनोद सिंह ने कहते हैं कि, “तमिलनाडु में सामाजिक न्याय के मसीहा के रूप में जाने जाने वाले वीपी सिंह की मूर्ति के अनावरण ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले समान विचारधारा वाली पार्टियों को एक छतरी के नीचे आने का एक मौका दिया है। यह एक व्यापक गठबंधन के लिए काम कर सकता है।”

सिंह ने कहा कि, “1990 में वीपी सिंह के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय मोर्चा सरकार ने सरकारी नौकरियों में सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्गों को 27% आरक्षण प्रदान करने का मार्ग प्रशस्त करते हुए मंडल आयोग की सिफारिश को लागू किया। तत्कालीन सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने सिंह सरकार के फैसले का विरोध किया था और जब यूपी में सपा सरकार सत्ता में थी तो सिंह की मूर्ति स्थापित नहीं की गई थी।”

उन्होंने कहा, “आज जब राष्ट्रीय राजनीति में पिछड़े वर्ग की राजनीति पुनर्जीवित हो रही है, तो एसपी प्रमुख अखिलेश यादव प्रेसीडेंसी कॉलेज परिसर में स्थापित सिंह की प्रतिमा के अनावरण के लिए आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए चेन्नई गए। वीपी सिंह ने कहा था कि उनके आदर्श राजनीतिक दलों के लिए मजबूरी होंगे। सामाजिक न्याय के विरोधी दलों और नेताओं को राजनीति में बने रहने के लिए इसका पालन करना होगा। आज, भाजपा और कांग्रेस जिन्होंने मंडल आयोग के कार्यान्वयन का विरोध किया था, अब पिछड़ी राजनीति के मशाल वाहक के रूप में उभरने का प्रयास कर रहे हैं।”