PNC ने 93 सीटों में 67 पर दर्ज की जीत, मुइज्जू की पार्टी ने संसदीय चुनाव में हासिल किया प्रचंड बहुमत

चीन समर्थक मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी ने रविवार को हुए संसदीय चुनाव में 67 सीटों पर जीत दर्ज बहुमत हासिल कर लिया है। स्थानीय सन.एमवी समाचार पोर्टल की रिपोर्ट के अनुसार मुइज्जू के लिए यह चुनाव किसी कठिन परीक्षा से कम नहीं था। 20वीं पीपुल्स मजलिस में 93 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 368 उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें 130 स्वतंत्र उम्मीदवार थे। समाचार पोर्टल के अनुसार, पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) 90 सीटों पर तो मुख्य विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) ने 89 सीटों पर चुनाव लड़ा। शुरुआती परिणाम के अनुसार मुइज्जू के नेतृत्व वाली पीएनसी को 67 सीटों पर जीत मिली है।

यह जीत मुइज्जू के लिए अहम
यह जीत मुइज्जू के लिए अहम है। चुनाव से कुछ ही दिन पहले ही 2018 की कथित भ्रष्टाचार की रिपोर्ट लीक होने के बाद विपक्ष ने राष्ट्रपति की जांच और महाभियोग की मांग की थी। इसके अलावा जब से मुइज्जू ने पदभार संभाला है, सांसदों ने उनके नामितों 3 नेताओं को कैबिनेट में शामिल करने पर रोक लगा दी थी। मुइज्जू को अब संसद में विधेयक पास कराने में आसानी होगी।

इसके बाद मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) को 12 सीटें और निर्दलीय उम्मीदवारों को 10 सीटें मिलीं। मालदीव डेवलपमेंट अलायंस (एमडीए) और जम्हूरी पार्टी (जेपी) को एक-एक सीट मिली। डेमोक्रेट्स, मालदीव नेशनल पार्टी (एमएनपी) और अधालथ पार्टी (एपी) अपना खाता भी नहीं खोल सकी।