जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो एबी के अंतिम संस्कार में शामिल हुए पीएम नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल हुए.  शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार टोक्यो में चल रहा है. इस दौरान मोदी काफी भावुक नजर आए. इस क्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री किशिदा से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री एबी के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त की।

दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने भारत-जापान के बीच विशेष कूटनीतिक संबंध और वैश्विक साझीदारी के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की। पीएम मोदी के अलावा विश्व के कई नेता आबे के अंतिम संस्कार में शामिल हुए. इसमें अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी हैं. इसके अलावा 20 से अधिक राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्षों समेत 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि जापान पहुंचे हैं.

इस दौरान दोनों नेताओं के बीच भारत-जापान संबंध को लेकर चर्चा हुई. किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-जापान संबंध गहरे होंगे और नई ऊंचाइयों को छुएंगे और हम दुनिया की समस्याओं को हल करने में एक उपयुक्त भूमिका निभा पाएंगे.” सोमवार को विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा था कि यह दौरा प्रधानमंत्री मोदी के लिए अपने खास मित्र व भारत-जापान संबंध के चैंपियन की याद को सम्मान देने का है।