बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर पीएम मोदी करेंगे नेपाल का दौरा, कुशीनगर में बिताएंगे कुल तीस मिनट

2566 वीं त्रिविधि पावनी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी के बाद निर्वाण स्थली कुशीनगर पहुंचकर माथा टेकेंगे। ऐसा देश की आजादी के बाद पहली बार है कि जब कोई प्रधानमंत्री जन्मस्थली से लेकर निर्वाण स्थली तक इस महत्वपूर्ण तिथि को पहुंच रहे हैं।

लुंबिनी से लौटने के बाद प्रधानमंत्री कुशीनगर में कुल तीस मिनट बिताएंगे। उसके बाद विशेष विमान से वापसी की उड़ान भरेंगे।

प्रधानमंत्री अपने विशेष विमान से दिल्ली से सुबह 8 बजे चलकर 9.20 बजे कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से 9.25 बजे पर प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर फ्लीट से लुंबिनी के लिए रवाना होंगे। वहां विभिन्न कार्यक्रमों के भाग लेने के बाद उनका हेलीकॉप्टर फ्लीट फिर वापस शाम के चार बजकर पांच मिनट पर कुशीनगर एयरपोर्ट पर उतरेगा। यहां से प्रधानमंत्री 4.10 बजे पर सड़क मार्ग से 14 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंचेंगे। 4.20 बजे से 4.30 बजे तक, कुल 10 मिनट में प्रधानमंत्री पूजा अर्चन करेंगे। बुद्ध की प्रतिमा पर चीवर चढाएंगे। ध्यान करेंगे और बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान व संघदान करेंगे। 4.35 बजे फिर उनका काफिला सड़क मार्ग से होते हुए 10 मिनट के अंदर कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय पहुंच जाएगा। जहां वे अपने विशेष विमान में सवार होकर चार बजकर 50 मिनट पर रवाना हो जाएंगे।

दो बौद्ध भिक्षु कराएंगे पीएम की पूजा: मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री की मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा के लिए दो ही बौद्ध भिक्षु मौजूद रहेंगे। एयरपोर्ट से भी बेहद कम संख्या में लोग पीएम के काफिले के पीछे महापरिनिर्वाण मंदिर जाएंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह कुशीनगर के प्रत्येक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ रहेंगे। सांसद विजय कुमार दुबे, सांसद डॉ रमापति राम त्रिपाठी, विधायक पंचानंद पाठक, जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित किए जाने को छह घंटे तक गोरखपुर-कुशीनगर-गोपालगंज फोरलेन पर रुट डायवर्जन रहेगा। दोपहर 1 बजे से 18 बजे तक रूट का डायवर्जन इस प्रकार रहेगा।

-गोरखपुर से गोपालगंज के तरफ जाने वाले वाहन हाटा, मथौली, कप्तानगंज, रामकोला, पडरौना, तुर्कपट्टी, पटहेरिया होते हुए गोपालगंज जाएंगे।

-गोपालगंज से गोरखपुर की तरफ जाने वाले वाहन फाजिलनगर से बघौचघाट, पथरदेवा, कंचनपुर, बैतालपुर होते हुए गोरखपुर जाएंगे।

-कोई भी कॉमर्शियल वाहन व ट्रैक्टर-ट्रॉली देवरिया ओवरब्रिज के नीचे से कसया कस्बा की तरफ नहीं जाएगा।