पीएम मोदी आज मुलाकात करेगे सीएम पुष्कर सिंह धामी, इन मुद्दों पर करेगे चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-पीएम मोदी (PM Modi) के साथ आज 03 अप्रैल को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मुलाकात करेंगे। सोमवार को मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर बात हो सकती है। सरकार की तरफ से जनता के हित में उठाए गए बड़े फैसलों की जानकारी देने के साथ वे लंबित मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

सोमवार पूर्वाह्न उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का समय है। धामी अपनी सरकार के एक साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड से भी पीएम मोदी को अवगत कराएंगे। वे जोशीमठ आपदा पुनर्वास पैकेज और राज्य के लंबित पावर प्रोजेक्टों के समाधान करने का भी आग्रह करेंगे। रविवार दोपहर मुख्यमंत्री धामी जौलीग्रांट एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हुए। शाम को वे दिल्ली स्थित उत्तराखंड निवास में ठहरेंगे।

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री धामी लगभग 2100 मेगावाट के पावर प्रोजेक्ट को जल्द हरी झंडी देने का भी पीएम मोदी से अनुरोध करेंगे। सुप्रीम कोर्ट की कमेटी से इन छोटे-छोटे पावर प्रोजेक्ट को काफी पहले क्लिरेंस मिल चुकी है, लेकिन अभी भी तमाम अड़चने बाकी हैं। पावर प्रोजेक्ट की अनुमति मिलने से राज्य को बाजार से बिजली खरीद पर कम निर्भर रहना पड़ेगा।

जोशीमठ आपदा के तीन माह पूरे हो चुके हैं। हालांकि, राज्य सरकार ने बजट में पुनर्वास के लिए 1000 करोड़ का प्रावधान किया है, लेकिन अभी तक केंद्र से पैकेज नहीं मिला है। सरकार की तरफ से केंद्र को 2000 करोड़ से ज्यादा का पैकेज मांगा गया है। केंद्र से यह पैकेज न मिलने से प्रभावितों के ठोस पुनर्वास पर अभी पेंच फंसा है। इसके साथ ही इस वजह से जमीन को मुआवजा भी तय नहीं हो पाया है।