पीएम मोदी करेंगे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्‍यास, उससे पहले सिंधिया बोले ऐसा…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से थोड़ी देर बाद जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। इस बीच नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि अगले एक दशक में हवाई यात्रा क्षेत्र में भारत के पास शीर्ष पर पहुंचने की क्षमता है।

उन्होंने कहा आज देश के लिए बहुत बड़ा दिन है। पीएम से पहले सीएम योगी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास के कार्यक्रम स्थल पर पहुंच चुके हैं। जेवर में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पहले चरण के विकास में कुल 8914 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि जेवर हवाईअड्डा उत्तर भारत के लिए प्रवेश द्वार साबित होग। यहां सितंबर, 2024 तक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। हवाईअड्डे के विकास पर कुल 29,560 करोड़ लागत आने का अनुमान है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि भारत में लगभग एक दशक में हवाई यात्रा में शीर्ष पर पहुंचने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि आज देश के लिए बहुत बड़ा दिन है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन से पहले कई किसान नेता हिरासत में लिए गए हैं। भारतीय किसान परिषद के अध्यक्ष सुखवीर पहलवान समेत 60 किसान नेता हिरासत में लिए गए हैं। रात भर चला पुलिस का अभियान चला है। किसान नेताओं ने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को ज्ञापन देने का ऐलान किया था। नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ इन किसानों का 1 सितंबर से प्रदर्शन जारी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। किसी अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास नहीं होगा। इसी के मद्देनजर जनपद के तीनों प्राधिकरण अपनी-अपनी बड़ी परियोजनाओं को डिजिटल माध्यम से दिखाने की तैयारी में हैं। इसके लिए विशेषज्ञों से फिल्म बनवाई जा रही है। प्राधिकरणों ने फिल्म बनाने के लिए दिल्ली-मुंबई से विशेषज्ञ बुलाए गए हैं। ग्रेटर नोएडा में इंटीग्रेटेड टाउनशिप, गंगा जल, डाटा सेंटर पार्क समेत कई ऐसी परियोजनाए हैं, जिन्हें लोगों को दिखाया जाएगा।