पीएम मोदी आज शाम 4 बजे करेंगे ये बड़ा काम, तैयारी में जूटी सरकार

इस दौरान 185 किमी प्रति घंटे तक हवा की गति हो सकती है। ऐसे में आने वाला समय ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होने वाला है।

 

ओडिशा इस चक्रवात से बुरी तरह से प्रभावित होने वाला है। राज्य सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयारी कर ली है और ओडिशा और बंगाल में रेड अलर्ट जारी है।

भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र के डायरेक्टर एचआर बिस्वास ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान का सामना करने के लिए ओडिशा पूरी तरह से तैयार है.

ओडिशा के बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, पुरी, जगतसिंहपुर, जाजपुर और मयूरभंज जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 10 टीमें तैनात की गई हैं, 7 टीमें कटक में 3 एनडीआरएफ बीएन मुंडाली में हैं।

तो वहीं राज्य सरकार ने लोगों को आश्वस्त किया कि वह किसी तरह की जनहानि होने नहीं देंगे। इसके लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तूफान से राज्य में एक भी व्यक्ति की मौत नहीं होने देने को सुनिश्चित करने का लक्ष्य निर्धारित किया।

वर्तमान में यह ‘चक्रवात’ दक्षिणी बंगाल की खाड़ी से लगे पश्चिम-मध्य और मध्य हिस्सों के ऊपर है जो पारादीप (ओडिशा) से करीब 790 किलोमीटर दक्षिण, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 940 किलोमीटरदक्षिण-दक्षिणपश्चिम और खेपुपारा (बांग्लादेश) से 1060 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे गृह मंत्रालय और NDMA के साथ चक्रवात तूफान की तैयारियों पर चर्चा करेंगे, बता दें कि भारत के मौसम विभाग (IMD) के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ ने ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ का रूप ले लिया है, जबकि गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से यह तूफान बुधवार को टकराएगा।