पीएम मोदी ने लॉकडाउन बढ़ाने से पहले किया था ये काम, वैज्ञानिकों से लिया था…

प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में इस खबर को फेक न्यूज करार दिया गया है। पीआईबी इंडिया ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘दावा- एक समाचार पत्रिका द्वारा दावा किया जा रहा है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन बढ़ाने से पहले कोविड-19 के 21 सदस्यीय वैज्ञानिकों के टास्क फोर्स से परामर्श नहीं किया था। वास्तविकता- सभी निर्णय टास्क फोर्स से सलाह लेने के बाद लिए गए हैं।’ इसके साथ ही इस मामले में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भी ट्वीट किया है।

आईसीएमआर ने ट्वीट कर कहा, ‘एक मीडिया रिपोर्ट में कोविड-19 टास्क फोर्स को लेकर झूठा दावा किया जा रहा है। वास्तविकता यह है कि पिछले महीने में 14 बार टास्क फोर्स ने मुलाकात की है और सभी फैसलों में टास्क फोर्स के सदस्य शामिल होते हैं।

कृपया ऐसी अफवाहों से बचें।’2020 में कोरोनावायरस से बचाव के उद्देश्य से भारत सरकार ने पहले चरण में 23 मार्च से 14अप्रैल तक किया परन्तु हालातो में सुधार नहीं होने के कारण इसे 3 मई तक बढ़ाया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम संदेश के दौरान पूरे देश में लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया। लॉकडाउन बढ़ाने के बाद से कुछ फेक न्यूज भी वायरल हो रही हैं।

कारवां मैगजीन में दावा किया गया है कि इस लॉकडाउन को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने आईसीएमआर द्वारा अपॉइंटेड कोविड-19 टास्क फोर्स से सलाह नहीं ली।