देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पीएम मोदी बनाएँगे ये स्मार्ट प्लान, जिससे खुल सकता है लॉकडाउन

देश में लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर उद्योग संगठनों ने सरकार को अपने सुझाव दिए हैं. इंडस्ट्री चेंबर्स का सुझाव है कि लॉकडाउन को देश में धीरे-धीरे खोला जाए.भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण का मुद्दा तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी 21 दिनों के लॉकडाउन की मियाद भी 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है. ऐसे में लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल है कि क्या देशव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा या फिर कुछ शर्तों व छूट के साथ बढ़ाया जाएगा.

पहले कोरोना फ्री जिलों में लॉकडाउन हटाने की शुरुआत हो. बुजुर्ग-बीमारों को स्वस्थ कर्मचारियों से दूर रखा जाए. फिक्की ने आगे कहा है कि कंपनियों में कर्मचारियों की स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जानी चाहिए.

राज्य सरकारें सीमित ट्रांसपोर्ट चलाने पर विचार कर सकती है. जिलों या शहरों में ट्रांसपोर्ट का परिचालन हो सकता है. लेकिन फिलहाल इंटरस्टेट ट्रांफपोर्ट की अनुमति नहीं होगी.

सरकार इकोनॉमिक गतिविधियों को शुरू करने के लिए कोविड-19 को तीन जोन में बांटेगी. कोरोना से प्रभावित इलोकों को रेड, औरेंज और ग्नीन जोन में बांटा जाएगा. जहां एक भी केस नहीं होगा उसे ग्रीन जोन में रख सकते हैं, वहीं जहां पर ज्यादा केस आए हैं उसे रेड और कम खतरे वाले जिलों को ऑरेंज जोन में रख सकते हैं.