ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी करेंगे हाई लेवल बैठक, सभी मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को मंत्रिपरिषद की बैठक करेंगे। बैठक शाम के करीब 4 बजे होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक में सभी मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है। जिन मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है उनमें उत्तर प्रदेश और पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव भी शामिल हैं।

पीएम मोदी ने पिछले गुरुवार को बुलाई गई एक उच्च स्तरीय बैठक में महामारी की स्थिति का जायजा लिया था, जहां उन्होंने अधिकारियों से ओमिक्रॉन प्रसार के बीच उच्च स्तर की सतर्कता बनाए रखने के लिए कहा था।

इससे पहले केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा था कि ओमिक्रॉन संस्करण अपने डेल्टा संस्करण की तुलना में कम से कम तीन गुना अधिक संक्रामक है। राज्य की सरकारों को वॉर रूम को सक्रिय करने के लिए कहा गया था।

यहां तक ​​​​कि छोटे रुझानों और उछाल का भी विश्लेषण करने की नसीहत दी गई थी। उनसे सख्त और त्वरित कार्रवाई करने के साथ-साथ जिला और स्थानीय स्तर पर रोकथाम के लिए कार्रवाई करने की अपील की गई थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत ने अब तक 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में ओमिक्रॉन संस्करण के 653 मामलों की पहचान की है, जिनमें से 186 लोग ठीक हो गए हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 167 ऐसे मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद दिल्ली में 165, केरल में 57, तेलंगाना में 55, गुजरात में 49 और राजस्थान में 46 मामले दर्ज किए गए।

मंगलवार को ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत कुछ दिनों के भीतर कोविड -19 की वृद्धि दर में तेजी देख सकता है। रिपोर्ट ने तीसरी लहर की आशंका पर प्रकाश डाला है। रिपोर्ट में एक विशेषज्ञ के हवाले से यह दावा किया गया है।