लाल किले पर खड़े होकर पीएम मोदी ने चीन को दी ये कड़ी चेतावनी, कहा अगर…

देश के जो 40 करोड़ जनधन खाते खुले हैं, उसमें से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के ही हैं। कोरोना के समय में अप्रैल-मई-जून, इन तीन महीनों में महिलाओं के खातों में करीब-करीब 30 हजार करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर किए गए हैं।

 

आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा। जब कोरोना शुरू हुआ था तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक Lab थी। आज देश में 1,400 से ज्यादा Labs हैं।

पीएम ने कहा- आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक Health ID में समाहित होगी।

आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर Production की भी तैयारी है।

LOC से लेकर LAC तक, देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आँख उठाई है, देश ने, देश की सेना ने उसका उसी भाषा में जवाब दिया है। हमारे देश में अलग-अलग जगहों पर विकास की तस्वीर अलग-अलग दिखती है।

कुछ क्षेत्र बहुत आगे हैं, कुछ क्षेत्र बहुत पीछे। कुछ जिले बहुत आगे हैं, कुछ जिले बहुत पीछे। ये असंतुलित विकास आत्मनिर्भर भारत के सामने बहुत बड़ी चुनौती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले के प्राचीर से तिरंगा फहराया। ध्‍वाजारोहण के बाद उन्‍होंने इसी प्रतिष्ठित स्मारक से राष्ट्र के नाम संबोधन किया। कोरोना के कारण इस बार लाल किले पर होने वाले पूरे कार्यक्रम को अलग रूप दिया गया है।

कोरोना को लेकर भी कई सावधानियां भी बरती जा रही हैं। सुरक्षा के भी पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। ध्‍वाजारोहण से पहले पीएम मोदी राजघाट पहुंचे और महात्‍मा गांधी को नमन किया। ये लगातार 7वीं बार है जब पीएम मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराया है। जानिए पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें।