पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री से की फोन पर बात, बनाई ये रणनीतिक

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों नेताओं ने पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर अपने विचार साझा किए और इस बात पर सहमति जताई कि दोनों देशों के बीच साझेदारी साझा चुनौतियों से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

 

इस संबंध में, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे एक समान सोच रखने वाले देशों के साथ उनका जुड़ाव क्वाड के रूप में है और इस बात पर सहमत हुए कि इन उपयोगी चर्चाओं को जारी रखना चाहिए।

दोनों नेताओं ने उल्लेख किया कि 2022 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना को 70 साल पूरे हो रहे हैं और इस बात पर सहमति जताई गई कि इस समारोह को धूमधाम से मनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) परियोजना को भारत-जापान द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी का एक बेहतरीन उदाहरण बताया और इसके सफल कार्यान्वयन को लेकर अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जापान के प्रधानमंत्री महामहिम योशिहिदे सुगा के साथ फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने पिछले कुछ वर्षों में भारत और जापान के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी में हुई सकारात्मक प्रगति पर संतोष व्यक्त किया.

जो पारस्परिक विश्वास और साझा मूल्यों को प्रदर्शित करते हैं। उन्होंने इस बात की सराहना की कि कोविड-19 महामारी के बावजूद पिछले साल द्विपक्षीय आदान-प्रदान जारी रहा।

उन्होंने हाल में कुशल श्रमिकों (एसएसडब्लू) पर सहयोग को लेकर हस्ताक्षर किए गए मेमोरैंडम का भी स्वागत किया और इसके जल्द क्रियान्वयन की बात की गई।