फरीदाबाद: गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर के अंतिम दिन बोले पीएम मोदी-“आने वाले 25 साल देश में…”

हरियाणा के फरीदाबाद में सूरजकुंड में चल रहे देश के सभी राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में आज पीएम मोदी ने भी हिस्सा लिया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गृह मंत्रियों का ये चिंतन शिविर सहकारी संघवाद का एक उत्तम उदाहरण है।

राज्यों के गृह मंत्रियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, “हाल-फिलहाल में देश में कई त्यौहार मनाये गए। यह सभी त्यौहार शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्वक मनाए गए। विभिन्न चुनौतियों के बीच इन त्योहारों में देश की एकता का सशक्त होना, आपकी तैयारियों का भी प्रतिबिंब है।”

पीएम मोदी ने कहा कि, अब अपराधी दूसरे राज्यों और देशों में बैठकर अपराध को अंजाम दे रहे हैं। जिसके लिए राज्यों और देशों की सुरक्षा एजेसियों आपस में तालमेल बढ़ाकर अपराध को रोकना है।पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले 25 साल देश में एक अमृत पीढ़ी के निर्माण के हैं। ये अमृत पीढ़ी, पंच प्राणों के संकल्पों को धारण करके निर्मित होगी। विकसित भारत का निर्माण, गुलामी की हर सोच से मुक्ति, विरासत पर गर्व, एकता-एकजुटता और नागरिक कर्तव्य इन पंच प्राणों का महत्व आप सभी जानते हैं।

 

उन्होंने कहा कि, साइबर क्राइम हो या फिर ड्रोन टेक्नोलॉजी का हथियारों और ड्रग्स तस्करी में उपयोग, इनके लिए हमें नई टेक्नोलॉजी पर काम करते रहना होगा। स्मार्ट टेक्नोलॉजी से कानून-व्यवस्था को स्मार्ट बना पाना संभव होगा।