कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए पीएम मोदी ने उठाया ये बड़ा कदम, पूरे देश में मचा हडकंप

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल हमने इसी समय हमारे डॉक्टरों के कठोर परिश्रम व देश की रणनीति के दम पर कोरोना लहर पर काबू पाया था। अब देश दूसरी लहर का सामना कर रहा है। ऐसे में सभी डॉक्टर व हमारे फ्रंटलाइन वर्कर पूरी ताकत से महामारी का सामना कर रहे हैं और लाखों लोगों की जान बचा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार ने आवश्यक दवाओं, इंजेक्शनों, ऑक्सीजन की उपलब्धता आदि को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। राज्य सरकारों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

महामारी से निपटने में टीकाकरण को सबसे बड़ा हथियार बताते हुए पीएम मोदी डॉक्टरों से आग्रह किया कि वे अधिकाधिक रोगियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। लोगों को महामारी, टीकाकरण,  इलाज आदि को लेकर चल रही अफवाहों के खिलाफ जागरूक करने का भी आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने शहरों के डॉक्टरों से आग्रह किया कि उन्हें कोविड प्रबंधन का अनुभव है, वे वंचित इलाकों में कोरोना प्रोटाकॉल के पालन के लिए आनलाइन परामर्श व प्रशिक्षण दें।

वीडियो कॉन्पफ्रेंसिंग के जरिए की गई बैठक में पीएम ने कोविड-19 व टीकाकरण से संबंधित मसलों पर चर्चा की। उन्होंने महामारी के दौरान डॉक्टरों, मेडिकल व पैरा मेडिकल स्टाफ द्वारा देश की अमूल्य सेवाओं के लिए उनकी सराहना की।

देश में बेकाबू हुई कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार जारी है। देश में आज 2.74 लाख नए कोरोना मरीज मिले और 1619 की जान चली गई। लगातार संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते देश भर की स्वास्थ्य प्रणाली चरमरा गई है।

कोरोना संक्रमण के कहर से बिगड़ते हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के डॉक्टर से वीडियो कांफ्रेंसिंग पर बातचीत की। पीएम मोदी ने डॉक्टरों व चिकित्साकर्मियों द्वारा महामारी से निपटने के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि हमें पहली लहर की तरह ही दूसरी लहर पर भी काबू पाना है। डॉक्टर टीकाकरण व महामारी को लेकर समाज में परिवर्तनकारी भूमिका निभााएं।