नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा ने पीएम मोदी कहा ये, जानकर लोग हुए हैरान

प्रधानमंत्री देउबा ने बुनियादी ढांचे, रेलवे लिंक, पेट्रोलियम पाइपलाइन, पुनर्निर्माण परियोजनाओं सहित नेपाल के सामाजिक-आर्थिक विकास में बहुमूल्य सहायता के लिए भारत के प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

भारत ने कोरोना की लड़ाई के लिए दुनिया के कई देशों को कोरोना की वैक्सीन के साथ अन्य चिकित्सा उपकरण दिए थे। साथ ही भारत पड़ोसी देशों को भी भारत ने चिकित्सा सामग्री और टीकों की आपूर्ति में काफी मदद की थी। इस मदद को देखते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है।

ब्रिटेन के ग्लासगो शहर में हुआ संयुक्त राष्ट्र के जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं के बीच हुई पहली बैठक हुई। इस दौरान पीएम देउबा ने भारत का शुक्रिया अदा किया। जुलाई में नेपाल के प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद शेर बहादुर देउबा की पीएम मोदी से यह पहली मुलाकात थी।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच भारत-नेपाल की दोस्ती के कई अहम पहलुओं पर शानदार चर्चा हुई। ग्लासगो में नेपाली प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि मैंने प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ भारत-नेपाल की दोस्ती के कई अहम पहलुओं पर शानदार एवं सार्थक चर्चा की। वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई और सतत विकास को बढ़ावा देने से जुड़े मुद्दे हमारी दोस्ती के महत्वपूर्ण आयाम हैं।

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने एक एक विज्ञप्ति जारी की, इसमें बताया कि बैठक में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर भी विस्तार से चर्चा हुई। विज्ञप्ति के मुताबिक प्रधानमंत्री देउबा ने बुनियादी ढांचे, रेलवे लिंक, पेट्रोलियम पाइपलाइन, पुनर्निर्माण परियोजनाओं सहित नेपाल के सामाजिक-आर्थिक विकास में बहुमूल्य सहायता के लिए भारत के प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

पीएम देउबा ने भारत द्वारा कोरोना के खिलाफ लड़ाई में की गई मदद के लिए प्रधानमंत्री मोदी को शुक्रिया अदा किया। बता दें कि भारत ने नेपाल को कोविड-19 रोधी टीके की 10 लाख खुराक भेंट की थीं।