ऋषिकेश के एम्स अस्पताल पहुंचे पीएम मोदी , ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को ऋषिकेश के एम्स अस्पताल पहुंचे। यहां उन्होंने 35 ऑक्सीजन प्लांट को देश को समर्पित किया। इसके बाद देश को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में मेरा रिश्ता मर्म और कर्म का है। टोक्यो ओलंपिक में झंडा गाड़ने के लिए उत्तराखंड का अभिनंदन किया। जनसेवा के 20 साल पूरे होने के मौके पर पीएम ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे पीएम मद तक पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने मांग बढ़ने पर एक दिन में मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन 10 गुना से ज्यादा बढ़ाया है। पहले सामान्य दिनों में भारत में एक दिन में 900 मीट्रिक टन, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन होता था। कोरोना को लेकर पीएम ने कहा कि हमने एक लैब से 3 हजार टेस्टिंग लैब का सफर तय किया है। हम पहले मास्क और किट्स का आयात करते थे। अब हम तेजी से इसके निर्यातक बनने का सफर तय कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को बारीकी से देख रही है। कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार की हैं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है। बीते कुछ दिनों में पीएम केयर्स द्वारा स्वीकृत 1,150 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट्स काम करना शुरू कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही 100 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका देने के आंकड़े को छू लेंगे।

मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा था कि हमारे लिए यह सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवभूमि से उत्तराखंड समेत देश के विभिन्न ऑक्सीजन प्लांट्स का शुभारंभ कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का उत्तराखंड से विशेष लगाव रहा है, इसी का परिणाम है कि उत्तराखंड को ऑल वेदर रोड, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन, उड़ान योजना से एयर कनेक्टिविटी को मजबूत करने समेत केदारनाथ पुनर्निर्माण की सौग़ात दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जब भी देवभूमि आते हैं तो हम सब को जनसेवा के कार्य करने की नई ऊर्जा मिलती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का यह दौरा उत्तराखंड के विकास की लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा।