जल्द ही नेपाल के दौरे पर जा सकते हैं पीएम मोदी , जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

पीएम नरेंद्र मोदी जल्द ही नेपाल के दौरे पर जा सकते हैं।  एक रिपोर्ट बताती है कि 16 मई (बुद्ध पूर्णिमा) से पहले पीएम मोदी नेपाल में लुंबिनी की यात्रा पर जा सकते हैं। हालांकि इस यात्रा में पीएम मोदी काठमांडू नहीं जा सकते हैं। बता दें कि भगवान बुद्ध का जन्मस्थान यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में से एक है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी के साथ नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा भी मोदी के साथ लुंबिनी जा सकते हैं।

 

पीएम मोदी मौजूदा वक्त में यूरोप के दौरे पर हैं। जर्मनी का दौरा करने के बाद वह डेनमार्क जा रहे हैं। डेनमार्क के बाद उनका अगला पड़ाव फ्रांस है। मई में पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान जा सकते हैं। 2019 में दोबारा पीएम बनने के बाद से पीएम मोदी की यह पहली नेपाल यात्रा होगी। आखिरी बार मोदी मई 2018 में नेपाल दौरे पर गए थे। इस दौरे पर वह काठमांडू के साथ ही जनकपुर की यात्रा भी की थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी लुंबिनी के मंदिर में दीप प्रज्ज्वलन समारोह में भाग ले सकते हैं। विदेश मंत्रालय और सुरक्षा अधिकारियों ने यात्रा व्यवस्था की टोह ली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी नई दिल्ली से कुशीनगर के उड़ान भरेंगे और उसके बाद वहां से लुंबिनी को जाएंगे। पीएम मोदी के लुंबिनी दौरे की योजना कई बार बनी है लेकिन कई कारणों से उसे स्थगित किया गया है। पिछले कुछ सालों में भारत और नेपाल के बीच संबंधों में खटास रहे हैं। देउबा सरकार के आने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य होते जा रहे हैं।