देहरादून पहुंच पीएम मोदी ने किया ये काम , कहा- पिछली सरकारों के घोटालों की कर रहे भरपाई

उत्तराखंड में अगले कुछ महीनों में विधानसभा के चुनाव है, ऐसे में प्रदेश की सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपनी सियासी जमीन को मजबूत करने में जुटी हुई है।

चुनावी बयार के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यहां पहुंचे और देहरादून-दिल्ली के बीच महत्वपूर्ण एक्सप्रेस वे के शिलान्यास सहित 18000 करोड रूपये की कई विकास योजनाओं की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया।

मोदी ने वर्चुअल तरीके से जिन 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखीं उनमें आर्थिक गतिविधियों को बढावा देने तथा निवेश को प्रोत्साहन देने के उददेश्य से 8700 करोड रूपये की अनुमानित लागत से बनने वाला 175 किलोमीटर लंबा दून-दिल्ली एक्सप्रेस वे भी शामिल है।

इसके बनने से दिल्ली से देहरादून की दूरी ढाई घंटे की हो जाएगी। इस पर वन्यजीवों के आवागमन के लिए अवरोध मुक्त एशिया का सबसे बडा 12 किलोमीटर लंबा वन्यजीव एलिवेटेड कारिडोर भी प्रस्तावित है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने 220 करोड रूपये की लागत से बदरीनाथ धाम तथा 54 करोड रूपये की लागत से गंगोत्री और यमुनोत्री में कई विकास योजनाओं तथा लक्ष्मणझूला सेतु के समीप गंगा नदी पर 69करोड रू की लागत से 132 मीटर लंबे पुल की भी आधा​रशिला रखी।

लोकार्पण की गई सात प्रमुख परियोजनाओं में यमुना नदी पर 120 मेगावाट की व्यासी पन बिजली परियोजना और चारधाम आलवेदर सडक परियोजना का राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर देवप्रयाग और श्रीकोट के बीच 38 किलोमीटर सडक चौडीकरण परियोजना भी शामिल है।

इसके अलावा, वह आल वेदर सडक परियोजना के तहत ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर ब्रहमपुरी और कौडयाल के बीच 33 किलोमीटर सडक तथा 67 करोड रूपये की लागत से देहरादून में हिमालयन संस्कृति केंद्र का भी उदघाटन किया।

देहरादून के परेड ग्राउंड में राज्य को 18 हजार करोड़ रुपए की सौगात देने के बाद पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करना शुरू किया। उन्होंने स्थानीय भाषा में अपने संबोधन की शुरुआत की।

पीएम ने कहा कि ये परियोजनाओं इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने में अहम भूमिका निभाएंगी। इन सभी प्रोजेक्ट्स के लिए उत्तराखंड के लोगों का बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं, बहुत-बहुत बधाई देता हूं। जो लोग पूछते हैं डबल इंजन की सरकार का फायदा क्या है, वो देख सकते हैं कि कैसे डबल इंजन की सरकार विकास की गंगा बहा रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड पूरी देश की आस्था ही नहीं, बल्कि कर्म और कठोरता की भी भूमि है। इसलिए इस क्षेत्र का विकास, इस क्षेत्र को भव्य स्वरूप देना, डबल इंजन की सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। भारत की नीति गति शक्ति में है। पिछली सरकार में कई घोटाले हुए। हम आज भी उनकी भरपाई कर रहे हैं। हम पुराने तौर-तरीको को छोड़कर आगे बढ़ रहे हैं।

पीएम के संबोधन से पहले उत्तराखंड बीजेपी अध्यक्ष मदन कौशिक ने जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने धारा 370 हटाने और दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान, गरीबों को मुफ्त राशन और आवास योजनाओं के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद किया।