PM मोदी ने की साईं बाबा मंदिर में पूजा, भक्तों के लिए बने कॉम्प्लेक्स का किया उद्घाटन…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को शिरडी पहुंचे। जहां उन्होंने श्री साईंबाबा मंदिर में पूजा और दर्शन किए। पीएम मोदी ने इसका वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। जिसमें उन्हें पूजा-अर्चना करते देखा जा सकता है। पीएम दिल्ली से दोपहर करीब 1 बजे महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शिरडी हवाई अड्डे पर पहुंचे। उनके साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस, अजीत पवार और राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल भी थे।

न्यू दर्शन क्यू कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन
पूजा के बाद पीएम मोदी ने न्यू दर्शन क्यू कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। नया परिसर 112 करोड़ की लागत से बनाया गया है। भक्तों को दर्शन के इंतजार करते वक्त सुविधा देने के लिए इसे डिजाइन किया गया है। इसमें 10 हजार से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता है। जिसमें कई वेटिंग हॉल बनाए गए हैं। साथ ही क्लॉकरूम, वॉशरूम, प्रसाद काउंटर, सूचना केंद्र, बुकिंग काउंटर आदि जैसी वातानुकूलित सार्वजनिक सुविधाओं का भी प्रावधान किया गया है।

चार साल से ज्यादा का समय लगा
वर्तमान में शांतिनिवास और भक्तिनिवास के ग्राउंड फ्लोर और पहली मंजिल पर चार हॉल हैं। इन दो इमारतों में भक्त दर्शन के लिए जाते समय अपनी बारी का इंतजार करते हैं। नए एसी परिसर को पूरा होने में चार साल से अधिक समय लगा। अब पहली और दूसरी मंजिल पर 12 बड़े हॉल हैं। इससे भक्तों के लिए वेटिंग टाइम में भी कमी आएगी।

लगती है भक्तों की भीड़
ट्रस्ट के अनुसार, हर दिन लगभग 50,000 भक्त आते हैं, जो वीकेंड पर बढ़कर प्रति दिन 80,000 तक हो जाते हैं। राम नवमी, दशहरा और क्रिसमस जैसे त्योहारों के दौरान 200,000- 250,000 लोग शिरडी पहुंचते हैं। बता दें कि शिरडी साईंबाबा मंदिर में सालाना 400 करोड़ रुपये से ज्यादा का दान आता है। नए दर्शन परिसर में लगभग 45,000 भक्तों के मोबाइल और जूते सुरक्षित रखने के लिए 14,538 लॉकर बनाए गए हैं। इसमें विकलांगों और उनकी देखभाल करने वालों के लिए एक अलग सुविधा भी है।