पीएम मोदी ने लागू की ये नयी स्किम , बिना गारंटी के मिलेगा लोन

सड़कों पर रेहड़ी लगाकर व्यापार करने वाले ज्यादातर विक्रेता बहुत कम लाभ पर अपना व्यवसाय करते हैं। इस योजना के तहत ऐसे विक्रेताओं को लघु ऋण से न केवल बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, बल्कि उन्हें आर्थिक प्रगति करने में भी मदद मिलेगी।

 

एकीकृत आईटी प्लेटफॉर्म वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के उपयोग ने इस योजना को न्यूनतम सरकार और अधिकतम प्रबंधन के उद्देश्य के साथ समाज के इस तबके तक पहुंचने और इन्हें लाभ पहुंचाने में सक्षम बनाया है।\

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) (PM street vendors atmanirbhar nidhi scheme) योजना में सड़क किनारे ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों, फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें लगाने वाले भी पीएम स्वनिधि (PM Svanidhi Scheme) के तहत लोन (Loan) ले सकते हैं। हालांकि इसके लिए शर्त है कि वेंडर्स 24 मार्च 2020 या उससे पहले से वेंडिंग कर रहे हों, वह ही इसके लिए येाग्य होंगे।

देश- दुनियां में कोविड -19 (Covid-19)के कारण सभी को किसी ना किसी रुप में सामना करना पड़ रहा है। जिसमें खासतौर पर रोज कमाने वालों पर सीधा असर पड़ा है। इनके लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) (PM street vendors atmanirbhar nidhi scheme) योजना शुरु की गई थी।

इस योजना के तहत् व्यवसाय (Business) में नुकसान का सामना कर रहे रेहड़ी-पटरी वालों व छोटे मोटी दुकान वालों को अपना कारोबार फिर से खड़ा करने में मदद दिलाने के लिए यह स्कीम लाई गई।

सरकार की इस योजना के प्रति व्यापार करने वालों के बीच काफी उत्साह देखा गया है, जो कोविड-19 लॉकडाउन (Covid-19 Lockdown) के बाद फिर से अपने काम को शुरू करने के लिए सस्ती कार्यशील पूंजी ऋण (Business Loan) की तलाश कर रहे हैं।