पीएम मोदी ने किया ये बड़ा ऐलान, लागू की देश की सबसे बड़ी योजना

सरकार ने ये साफ किया है कि इस कार्ड में लोगों की व्यक्तिगत जानकारी को पूरी तरह से सुरक्षित रखा जाएगा। इसके लिए सभी अस्पतालों व मेडिकल स्टोर को इंटरनेट से लिंक किया जाएगा। साथ ही हर आदमी को एक 14 अंक का पोर्टेबल नम्बर मिलेगा।

 

बताते चलें कि इस डिजिटल हेल्थ कार्ड में ट्रीटमेंट, टेस्ट व उन डॉक्टर्स की जानकारी होगी जिनसे उपचार करवाया गया है। यानि अब आपको डॉक्टरों के पास जाते समय ढेरों फाइल लेकर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

आपकी रोग से लेकर दवाइयों तक की जानकारी इस आईडी में होगी। हालांकि वैसे इस योजना से जुड़ना अस्पताल व नागरिकों पर निर्भर करेगा कि वो इससे जुड़ना चाहते हैं या नहीं। सरकार ने इस योजना से जुड़ने या ना जुड़ने का पूरा फैसला जनता पर छोड़ दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन (Harsh Vardhan) ने बताया कि पहले चरण में देश के 6 केंद्र शासित प्रदेशों में इसकी आरंभ कर दी गई है।

इसमें अंडमान निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा नगर हवेली व दमन दीव, लद्दाख, लक्षदीप व पुडुचेरी शामिल हैं। उन्होंने बोला कि यहां से जो अनुभव आएंगे उसके आधार पर कुछ महीनों में ही इसे सारे देश में लागू कर दिया जाएगा।

डिजिटल हेल्थ मिशन के भीतर प्रारम्भ हुई ‘वन नेशन वन हेल्थ कार्ड’ योजना के तहत हर भारतीय को एक ‘यूनिक’ हेल्थ आईडी दी जाएगी। जिसमें हर भारतीय के स्वास्थ्य से जुड़ी प्रत्येक जानकारी उपस्थित होगी।

74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लाल किले की प्राचीर से स्वास्थ्य से जुड़ी देश की सबसे बड़ी योजना का शंखनाद किया है।