ईरान के नए राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी को पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा – साथ मिलकर…

ईरान में यह सत्ता परिवर्तन ऐसे वक्त हो रहा है, जब अमेरिका और अन्य यूरोपीय देशों के साथ हुए परमाणु समझौते की बहाली को लेकर बातचीत चल रही है। रविवार को, ईरानी आंतरिक मंत्रालय ने घोषणा की कि अति न्यायपालिका प्रमुख रईसी को ईरान का आठवां राष्ट्रपति चुना गया है।

 

ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव में देश के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई के कट्टर समर्थक एवं कट्टरपंथी न्यायपालिका प्रमुख इब्राहीम रईसी ने शनिवार को बड़े अंतर से जीत हासिल की।

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि रईसी को शुक्रवार रात तक गिने जा चुके 90 फीसदी वोटों में 62 फीसदी हासिल हो चुके थे। इसके बाद तीन अन्य राष्ट्रपति पद के प्रत्याशियों ने अपनी हार स्वीकार कर रईसी को बधाई दे दी थी।

ईरान में इब्राहिम रईसी को राष्ट्रपति चुनाव में शनिवार को विजेता घोषित किया गया। 60 साल के रईसी अगस्त में मौजूदा राष्ट्रपति हसन रुहानी की जगह लेंगे।

इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी को रविवार को बधाई दी और कहा कि वह भारत तथा ईरान के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए उनके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं।

मोदी ने ट्वीट किया, ”इब्राहीम रईसी को इस्लामिक गणराज्य ईरान के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने पर बधाई। मैं भारत एवं ईरान के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्सुक हूं।”