पीएम मोदी पहुंचे बांग्लादेश, प्रधानमंत्री शेख हसीन ने की अगुवाई

इससे पहले पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा, मैं पीएम शेख हसीना के आमंत्रण पर 26-27 मार्च, 2021 को बांग्लादेश यात्रा पर जा रहा हूं। मैं खुश हूं कि कोविड-19 महामारी के बाद पहली विदेश यात्रा पर किसी पड़ोसी देश जा रहा हूं।

शुक्रवार को मैं बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस समारोह व बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती के अवसर पर आयोजित समारोह में हिस्सा लूंगा। पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान 27 मार्च को जशोरेश्वरी काली मंदिर भी जाएंगे और वहां श्रद्धासुमन चढाएंगे।

इस मंदिर को हिदू समाज में काफी अहम माना गया है। इसे 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। इसी दिन पीएम ओराकंडी भी जाएंगे और वहां के मतुआ समुदाय के लोगों से बातचीत भी करेंगे। मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों से मोदी वहीं पर मुलाकात करेंगे जहां इस समुदाय के श्रीहरिचंद्र ठाकुर ने अपना संदेश दिया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनी बांग्लादेश यात्रा पर हैं। पीएम मोदी शुक्रवार सुबह विशेष विमान से रवाना हो गए। ढाका पहुंचने पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

खुद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीन ने पीएम मोदी की अगुवाई की। कोरोना काल की शुरुआत के बाद पीएम मोदी का यह पहला विदेशी दौरा है।

इस दौरान पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के बीच द्विपक्षीय वार्ता में सैन्य सहयोग को लेकर खास तौर पर चर्चा होगी। दोनों नेताओं के बीच कनेक्टिविटी परियोजनाओं और ऊर्जा सहयोग के कुछ प्रस्तावों पर हस्ताक्षर होने की भी संभावना है।