PM मोदी को पाक के न्योते पर सुषमा स्वराज की दो टूक

भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर आगाह किया है। दरअसल पड़ोसी देश पाकिस्तान को दो दूक जवाब देते हुए देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि आतंकवाद और बातचीत साथ- साथ नहीं चल सकते हैं।

सार्क सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाक की तरफ से न्योता भेजे जानी वाली खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए Sushma Swaraj ने कहा कि जब तक सीमा पर पाक प्रायोजित गतिविधियां बंद नहीं होगी। तब तक दोनों देशों के बीच बातचीत की कोई संभावना नहीं है। Sushma Swaraj ने साफतौर से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएंगे। दरअसल मंगलवार को पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने सार्क सम्मेलन में भारत को न्योता देने की बात कही थी।

विदेश मंत्री Sushma Swaraj ने प्रेस कॉनफ्रेंस में कहा कि ऐसे माहौल में पाकिस्तान से बातचीत कैसे हो सकती है। हमें पठानकोठ और उड़ी को भूलना नहीं होगा। बातचीत और पाकिस्तान की नापाक हरकतें साथ-साथ नहीं चल सकती हैं। सार्क समिट में प्रधानमंत्री मोदी को पाकिस्तान के न्योते पर Sushma Swaraj ने कहा कि सार्क के लिए तिथि सभी सदस्यों कि सहमति के आधार पर तय की जाती है। यह एक सामान्य पंरपरा है। तारीख निर्धारित होने के बाद सदस्य देशों को आमंत्रण भेजा जाता है।

विदेश मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि भारत सार्क सम्मेलन में कोई विशिष्ट अथिति नहीं है जिसके लिए पाकिस्तान खास निमंत्रण भेजेगा। भारत सार्क का अभिन्न हिस्सा रहा है। सभी सदस्यों की सहमति के आधार पर ही सार्क सम्मेलन की तारीख तय की जाती है। हालांकि यह अफसोसजनक है कि इस बार ऐसा नहीं हुआ है। करतारपुर कॉरिडोर के सवाल पर सुषमा स्वराजन ने कहा कि सरकारे कोई भी रही हो सबने कॉरिडोर बनाने की मांग की थी।

विदेश मंत्री ने कहा कि पिछले सालों में भारत सरकार करतारपुर कॉरिडोर खोलने के लिए पाकिस्तान से आग्रह कर रही थी। अब जाकर पाकिस्तान ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। इसका मतलब यह नहीं हुआ कि इसके कारण दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरु हो जाएगी। दरअसल मोदी सरकार ने अपने दो मंत्रियों हरदीप सिंह पुरी और हरसिमरत कौर को करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पाकिस्तान भेजा है।