PM नरेंद्र मोदी ने शेयर किया ये वीडियो, बताया योगासन से ऐसे दूर करे रीढ़ की हड्डी की तकलीफें

PM नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने योगासनों की एनिमेटेड सीरीज की 5वीं किस्त जारी की. पीएम के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट @narendramodi से जारी इस वीडियो में उन्होंने पादहस्तासन के बारे में जानकारी दी  उसके फायदे  और  सावधानियां भी बताए.

पीएम मोदी का यह एनिमेटेड वीडियो 2.24 मिनट का है  इसमें पादहस्तासन करन की विधि के अतिरिक्त इसके फायदे भी बताए गए हैं. अब तक इस वीडियो को  बार देखा जा चुका है    बार रीट्वीट किया गया है. इसे  लाइक्स मिल चुके हैं. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह एनिमेटेड वीडियो 21 जून को International Yoga Day 2019 के मौके पर जारी किए जा रहे हैं.

आज के वीडियो को मिलाकर अब तक इस सीरीज के 6 वीडियो आ चुके हैं. इनके छह योगासनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. बताते चलें कि पिछले वर्ष भी योग दिवस से पहले पीएम ने योगासन करते हुए अपने कई वीडियो ट्वीट किए थे.

क्या है पादहस्तासन
इस आसन का नाम पद  हस्त दो शब्दों के मेल से बना है. इसमें पद का मतलब पैर  हस्त मतलब हाथ होता है. पादहस्तासन योग में खड़े होकर आगे की ओर झुका जाता है जिसमें अपने दोनों हाथों से पैर को छूना पड़ता है.

फायदे 
इस आसन को करने से दिल संबंधी बीमारियां दूर होती हैं  स्वास्थ्य अच्छी रहती है. यह पेट की चर्बी को कम करने, पाचन संबंधी समस्याओं को अच्छा करने, लम्बाई बढ़ाने  जांघ की मांसपेशियों को एक अच्छा खिंचाव देने के लिए जाना जाता है. पादहस्तासन योग सिर के रक्त संचार को बढ़ने में मदद करता है.