प्‍याज खाने से नही होगी यह बिमारी, ऐसे करे इसका सेवन

प्याज में सल्फर और दूसरे अल्कलॉयड्स होते हैं जो बॉडी की हीट को कम करने में हेल्पफुल होते हैं। प्याज में पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है जिसके कारण बॉडी में नमी और टेम्परेचर का बैलेंस बना रहता है और लू से बचाव होता है। लेकिन इसके लिए प्याज का यूज करना होगा। केवल जेब में रखने भर से कुछ नहीं होगा।

इसके सेवन से स्किन की समस्या दूर होती है और यह जोड़ों के दर्द में भी राहत देता है। हालांकि हमको इस बात को भी जानना जरूरी है कि कच्चे प्याज का इस्तेमाल कब और किस तरह से किया जाए ताकि इसका फायदा मिल सके। गर्मी का मौसम आते ही लू लगना आम बात होती है। ऐसे में कच्चा प्याज बहुत फायदा करता है। कच्चा प्याज खाने से लू नहीं लगती है और अगर लू लग जाए तो प्याज का रस पीने से फायदा होता है।

प्याज में फॉस्फोरिक एसिड होता है जो खून को साफ करने का काम करता है। अगर क‍िसी को लू लग जाती है तो अपने सिर, छाती और पांव के तलों पर थोड़ा सा प्‍याज का पेस्‍ट लगा लें। इसके अलावा कान के पीछे भी प्‍याज का रस लगाने से आपका शरीर का तापमान संतुलन गर्मी के मौसम में लू या सन स्ट्रोक से बचने के लिये प्याज सबसे अच्छा और खास तरीका है इसका उपयोग आप सलाद में लेकर रोज कर सकती है। ये आपकी कई तरह की बीमारियों को दूर करने का सबसे खास तरीका माना जाता है। र्मी के मौसम में हमें कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे में कच्चा प्याज खाने से हम कई बीमारियों का शिकार होने से बच जाते हैं। प्याज का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इसके बिना किसी भी सब्जी का स्वाद नहीं आता। ये शरीर में शीतलता प्रदान करने के साथ अन्य बीमारियों को भी दूर करने का काम करता है।

आयुर्वेद के अनुसार प्‍याज में भूना जीरा खाने से और शहद मिलाकर खाने से पूरे शरीर का तापमान कम हो जाता है और शरीर में ठंडक का अहसास होता है। इसके अलावा हरे धन‍िए की चटनी बनाकर भी आप इसे कच्‍चा खा सकते हैं।