पाइनएप्‍पल खाने से मिलता है ये फायदा

वैसे तो इसे यूं ही काटकर भी खाया जा सकता है लेकिन अगर आप इसे नए नए रूप में खाना चाहते हैं तो यहां यहां कुछ रेसिपीज़ बताई जा रही है जिसकी मदद से आप रोज नए नए स्‍टाइल में इसका आनंद उठा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसकी कुछ खास और मजेदार रेसिपीज.

इसके सेवन से डाइजेशन भी ठीक रहता है. शोध के मुताबिक, ये कैंसर से भी हमारे सेल्‍स को बचाने में मदद करता है. पाइनएप्‍पल किसी भी तरह के इन्‍फ्लामेशन को दूर करता है और इसके नियमित सेवन से अर्थराइटिस की समस्‍या भी दूर रहती है. इतने गुणों से भरपूर इस फल को नियमित रूप से थोड़ी मात्रा में जरूर सेवन करना चाहिए.

गर्मी (Summer) के मौसम में वैसे तो बाजार में कई तरह के फल (Fruits) मिलते हैं जिनमें से एक है अनानास (Pineapple). स्‍वाद में खट्टा मीठा यह फल जितना टेस्‍टी लगता है सेहत के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है.

हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विटामिन सी युक्त अनानास में फाइबर और मैंग्नीज भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जिससे शरीर का इम्युन सिस्टम मजबूत रहता है. इसके अलावा, पौष्टिक तत्‍वों की बात करें तो इसमें आयरन, विटामिन ए, विटामिन के, फॉस्‍फोरस, जिंक, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, कार्ब, मैग्‍नीज, कॉपर, विटामिन बी6, थियामिन, फॉलेट आदि भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट हमारे शरीर को फ्रीरैडिकल से बचाते हैं और कई बीमारियों को दूर रखते हैं.