Petrol-Diesel के दाम में आज नहीं हुआ फेरबदल, यहाँ जानिए नया रेट

पेट्रोल-डीजल की कीमतों  के मोर्चे पर आज यानी 28 अगस्त 2021 को लगातार चौथे दिन कोई फेरबदल नहीं हुआ है. खुदरा तेल विपणन कंपनियों ने ईंधन के दामों को शनिवार को पूर्वस्तर पर बरकरार रखा.

अंतरराष्ट्रीय बाजार  में कच्चा तेल भले ही सस्ता बिक रहा हो, लेकिन यहां सरकारी तेल कंपनियां उस हिसाब से कीमतों में कमी नहीं कर रही हैं। वैसे भी डीजल  महंगा ईंधन होने के बावजूद भारत में यह पेट्रोल के मुकाबले सस्ता बिकता है। इसकी वजह यह है कि यहां अधिकतर बस और ट्रक डीजल से ही चलते हैं।

बीते 18 अगस्त से 20 अगस्त तक इसकी कीमतों 20 पैसे प्रति लीटर की रोजाना कमी हुई है। इसके बाद रक्षा बंधन के दिन भी दाम में इतनी ही कमी हुई थी। उसके दो दिन बाद भी यह 15 पैसे सस्ता हुआ था। इस तरह से अब तक डीजल 95 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो चुका है।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल का दाम 101.49 रुपये जबकि डीजल का भाव 88.92 रुपये प्रति लीटर है. बता दें कि तेल की ऊंची कीमतों की मार झेल रहे आम आदमी को मंगलवार को उस समय राहत मिली थी जब पेट्रोल और डीजल दोनों के दामों में कटौती की गई थी. मंगलवार को पेट्रोल और डीजल दोनों ही 15-15 पैसे प्रति लीटर सस्ते हुए थे.