जनधन खाते वाले लोगो को अब मिलेगा ये बड़ा लाभ , 2 लाख तक का…मुफ्त…, जानिए सबसे पहले पूरी खबर

अगर आप अपना नया जनधन खाता खोलना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से ये काम कर सकते हैं. इसके लिए बैंक में आपको एक फॉर्म भरना होगा.

 

उसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी देनी होगी.

30,000 रुपये तक का लाइफ कवर, जो लाभार्थी की मृत्यु पर योगयता शर्ते पूरी होने पर मिलता है.  डिपॉजिट पर ब्याज मिलता है.  खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है.  जन धन खाता खोलने वाले को रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है जिससे वह खाते से पैसे निकलवा सकता है या खरीददारी कर सकता है.

जनधन खाता फ्री में खोला जाता है और इसमें कोई मिनिमम बैलेंस नहीं रखना पड़ता है.  6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है.>> 2 लाख रुपये तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है.

आइये आज आपको बताते हैं कि इस खाते के साथ कौन-कौन सी आकर्षक सुविधाएं मिलती हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इन सुविधाओं का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनका खाता आधार से लिंक होगा.

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत बैंक खातों में जमा रकम 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक पर पहुंच गई है और कुल खातों की संख्या 40 करोड़ के पार हो गई है. लेकिन अगर आपने ये खाता अभी तक नहीं खुलवाया है.

तो आप कई सारी सुविधाओं का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खुलवाए गए खातों में ग्राहकों को कई सुविधाएं दी जाती हैं.

धानमंजत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) पीएम मोदी की बहुत ही खास और महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक मानी जाती है.

इस योजना के तहत देश के गरीबों का खाता फ्री में खोला जाता है. हाल ही में वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के तहत वित्तीय सेवा विभाग (DFS) ने एक ट्वीट के जरिए ये जानकारी दी है .