कनाडा में आंदोलन कर रहे लोगों ने की कई घटिया हरकतें , नेशनल वॉर मेमोरियल के सामने कर दिया पेशाब

कनाडा में कोरोना वायरस टीकाकरण और क्वारंटीन नियमों को लेकर दो हफ्ते से अधिक से विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। आंदोलन कर रहे लोगों ने कई घटिया हरकतें की भी हैं। जैसे कि कुछ ने नेशनल वॉर मेमोरियल के सामने पेशाब कर दिया तो कुछ एक सैनिक की समाधि पर नाचे। प्रदर्शनकारियों के इन हरकतों की वजह से कनाडा में कई लोग नाराज हैं। बता दें कि कनाडा में 80 फीसद से अधिक आबादी को कोविड टीके के दोनों डोज दिए जा चुके हैं।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इन प्रदर्शनकारियों को अराजक तत्व बताया है। उन्होंने कहा है कि ये प्रदर्शनकारी विरोध के नाम पर गलत खबरें और अफवाह फैला रहे हैं। कनाडा के पीएम हाल ही में कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। उन्होंने बताया था कि संक्रमित होने के कारण वह अज्ञात स्थान पर रह रहे हैं। हालांकि ट्रूडो ने तीखे शब्दों का इस्तेमाल करते हुए प्रदर्शनकारियों को लताड़ा है।

मध्य जनवरी में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने नया नियम लागू किया। इसके तहत अमेरिका-कनाडा बॉर्डर को पार करने वाले ट्रक ड्राइवर को वापस कनाडा लौटने पर टीकाकरण का सबूत देना होगा वरना क्वारंटाइन रहना होगा। इसके साथ ही कनाडा लौटे पर उनकी टेस्टिंग की जाएगी। इस नियम से नाखुश ट्रक ड्राइवर के समूहों ने जमा होना शुरू हुआ और धीरे-धीरे यह आंदोलन की शक्ल लेने लगा। एक हफ्ते से अधिक से कनाडा में प्रदर्शन करने के बाद अब ये ड्राइवर राजधानी ओटावा में प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों की एक छोटी संख्या अब भी सड़कों पर हैं। विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि वे तब तक नहीं जाएंगे जब तक कि कोविड और वैक्सीन को लेकर सभी प्रतिबंध खत्म नहीं किए जाते। प्रदर्शनकारी ट्रूडो सरकार को भी हटाने की अपील कर रहे हैं।