जनता कर्फ्यू: कल पूरे भारत में बंद रहेंगी ये सभी सेवाएँ, नियमो का उलंघन करने पर होगा दी जाएगी ये सजा

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस  से लड़ने के लिए देश के लोगों से जनता कर्फ्यू की अपील की है। शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच देश में कई सेवाएं बंद रहेंगी। आईए एक नजर डालते हैं कि कहां क्या चीजें बंद रहेंगी।

आदेश के मुताबिक, प्रीपेड ट्रेनों में भोजन की आपूर्ति करने वाली स्थिर इकाइयां कार्य करना जारी रख सकती हैं। हालांकि, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों व ट्रेन साइड वेंडिंग ट्रेनों की खान-पान सेवाओं को बंद रखना चाहिए। इसमें यह भी बोला गया कि अगर ट्रेनों में दी जाने वाली सेवाओं की मांग होती है तो सिर्फ प्रोपराइटी आर्टिकल डिपोवस्तुएं, चाय व कॉफी ट्रेनों में बेचे जाने की इजाजत दी जा सकती है। आदेश के मुताबिक, ये आदेश 22 मार्च से लागू होंगे।

इंडियन रेलवे वेकोरोना वायरस के चलते गैर-जरूरी यात्रा पर रोक लगाने के मकसद से अबतक 245 ट्रेनें रद्द कर चुका है। बता दें कि वर्तमान में देशभर में प्रतिदिन 2,400 पैसेंजर ट्रेनें व 1,300 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलती हैं। अब रविवार को इन 3,700 ट्रेनों के ​परिचालन नहीं होने की वजह से पहले से की गई बुकिंग को रद्द माना जाएगा। यात्रियों को पूरा रिफंड भी दिया जाएगा।