दिल्ली की सड़को पर नजर आए भारी संख्या में इतने…देख भागे लोग

दिल्ली हिंसा में अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। इस हिंसा के पीछे भाजपा नेता कपिल मिश्रा और भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद को जिम्‍मेदार ठहराया जा रहा है .

इन्होंने हिंसा भड़कने से एक-दो दिन पहले भड़काऊ बयान दिए थे। वहीं अब हिंसा भड़काने वालों में एक नाम और जुड़ गया है। वो नाम है देशद्रोह मामले में आरोपी जेएनयू छात्र उमर खालिद का।

सोशल मीडिया पर खालिद का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो लोगों को ट्रंप के आने पर सड़क पर उतरने की अपील कर रहा है .

विरोध करने को कह रहा है।कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, संसद परिसर में प्रदर्शन से पहले पार्टी सांसदों ने सोनिया गांधी की अध्यक्षता में एक रणनीतिक बैठक में हिस्सा लिया.

इस बैठक में दिल्ली हिंसा को लेकर संसद के भीतर और बाहर सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा हुई. बापू की प्रतिमा के सामने राहुल गांधी की अगुवाई में मौजूद कांग्रेस सांसदों ने गृह मंत्री के इस्तीफे की मांग वाले बैनर और तख्तियां ले रखी थीं. उन्होंने ‘गृह मंत्री इस्तीफा दो और नफरत की भाषा बंद करो के नारे लगाए.

विरोध प्रदर्शन में लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम और कई अन्य सांसद मौजूद रहे. आप सांसदों संजय सिंह, भगवंत मान, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता ने भी महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया और ‘भाजपा मुर्दाबाद के नारे लगाए. तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने आंखों पर काली पट्टी बांधकर धरना दिया.

आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने दिल्ली हिंसा के खिलाफ सोमवार को संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष अलग-अलग प्रदर्शन किया और सरकार से जवाब की मांग की.

बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में पार्टी सांसदों ने प्रदर्शन करते हुए गृह मंत्री अमित शाह का इस्तीफा भी मांगा.