क्वॉरेंटाइन सेंटर में लोग बना रहे…, जानकर उड़े सरकार के होश

ऐसे में एहतियात के तौर पर सभी देश की सरकारें संदिग्ध लोगों को क्वारंटीन कर रही हैं. शंका होने मात्र से भी लोग खुद को क्वारंटीन कर रहे हैं ताकि यह वायरस उनके जरिए कहीं और ना फैले.

 

पूरी दुनिया की सरकारे सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर बयान जारी कर रही हैं. ऐसे में पूर्वी अफ्रीका के एक देश युगांडा से बेहद चौंकाने वाली खबर सामने आई है.

युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार क्वारंटीन में रह रहे कई लोगों ने अब शारीरिक संबंध बनाना शुरू कर दिया है. एक रेडियो प्रोग्राम में युगांडा स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव डॉक्टर डियाना अटविन (Dr. Diana Atwine) ने इस बात पर चिंता जताते हुए कहा कि युगांडा में हम कोरोना को रोकने का प्रयास कर रहे हैं.

हम लोगों को कोरोना से बचाना चाहते है. अगर लोग नियमों का उल्लंघन करेंगे तो सरकार की तमाम कोरोना महामारी को रोकने के प्रयास विफल हो जाएंगे.

उन्होंने आगे बताया कि लोग क्वारंटीन सेटर्स में नियमों का उल्लंघन करते पाए गए हैं. लोग सोशल डिस्टेंसिंग को न अपनाते हुए एक दूसरे से मिल रहे हैं, उनके रूम्स में जा रहे हैं.

एक दूसरे से शारीरिक संबंध बना रहे हैं. इससे कोरोना महामारी और फैलेगी साथ ही संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाएगा. उन्होंने कहा कि लोग क्वारंटीन सेटर्स में लोगों के अफेयर चल रहे हैं.

यही नहीं ये लोग क्वारंटीन सेटर्स से निकलकर अपने जान पहचान वालों से होटल्स तक में मिलने जा रहे हैं. इससे युगांडा सरकार की तमाम कोशिशें धरी की धरी रह जाएंगी.

युगांडा के लोगों को कोरोना महामारी को गंभीरता से लेना चाहिए.चीन के वूहान शहर से उत्पन्न होने वाला 2019 नोवेल कोरोनावायरस इसी समूह के वायरसों का एक उदहारण है.

जिसका संक्रमण सन् 2019-20 काल में तेज़ी से उभरकर 2019-20 वुहान कोरोना वायरस प्रकोप के रूप में फैलता जा रहा है। हाल ही में WHO ने इसका नाम COVID-19 रखा।

पूरी दनिया में कोरोन अपनी जड़े जमा चुका है. हर रोज हजारों लोग कई देशों में मर रहे हैं. पिछले कई दशकों में कोरोना सबसे बड़ी त्रासदी बनकर दुनिया के सामने आई है.