पंजाब में लोगो को करना होगा मुफ्त बिजली के लिए इंतजार, केजरीवाल ने भगवंत मान को बुलाया दिल्ली

आम आदमी पार्टी की ओर से पंजाब में सत्ता में आने पर हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का वादा किया गया था। लेकिन पंजाब के लोगों को फिलहाल इसके लिए महीने भर का इंतजार करना होगा।

300 यूनिट मुफ्त बिजली की स्कीम पर फिलहाल विचार चल रहा है और इसके तौर-तरीकों को फाइनल टच देने के लिए अरविंद केजरीवाल ने भगवंत मान को दिल्ली बुलाया है। इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के नौकरशाहों और संबंधित अधिकारियों से भी इस मसले पर बात की थी। इसके बाद अब मान को बुलाया गया है, जिससे माना जा रहा है कि स्कीम को लागू करने में कुछ तकनीकी समस्याएं हैं, जिसे दूर करने के लिए अरविंद केजरीवाल ने मीटिंग्स की हैं।

अरविंद केजरीवाल के दफ्तर से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि पंजाब में 300 यूनिट फ्री बिजली की स्कीम का जल्दी ही ऐलान किया जाएगा। इससे पहले आज दोपहर 3 बजे अरविंद केजरीवाल के घर पर भगवंत मान पहुंचने वाले हैं और दोनों नेताओं की मुलाकात होगी। केजरीवाल के ऑफिस के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘पंजाब में आप की सरकार को बने हुए करीब एक महीना हो गया है। केजरीवाल इस बात को लेकर स्पष्ट हैं कि पंजाब के लोगों को जल्द ही मुफ्त बिजली का लाभ मिलना चाहिए और इसका ऐलान जल्द ही किया जाएगा। फिलहाल इस बात की चर्चा हो रही है कि इसका खर्च पंजाब का बिजली विभाग कैसे उठाएगा और कैसे इसके बेजा इस्तेमाल पर रोक लगाई जाएगी।’

भगवंत मान ने 16 मार्च को सीएम पद की शपथ ली थी। बता दें कि चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने जो वादे किए थे, उनमें सबसे अहम मुफ्त बिजली का ही था। बीते साल जून में अरविंद केजरीवाल ने आप की पहली गारंटी देते हुए कहा था कि हम सत्ता में आते ही लोगों को मुफ्त बिजली देने का काम करेंगे। अब पंजाब में आम आदमी पार्टी ने पूर्ण बहुमत से सरकार बना ली है और अब इस वादे के पूरा होने का इंतजार लोग कर रहे हैं। गौरतलब है कि सूबे की 117 सीटों में से आप को कुल 92 सीटों पर जीत मिली है, जो असाधारण बहुमत है।

गौरतलब है कि गरीबों के लिए पंजाब में पहले से ही मुफ्त बिजली की स्कीम चल रही है, जिसकी शुरुआत 2016 में कांग्रेस सरकार की ओर से की गई थी। फिलहाल पंजाब में अनुसूचित जाति वर्ग, पिछड़ा वर्ग के लोगों और गरीबी रेखा से नीचे गुजारा करने वाले परिवारों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिल रही है।