हज जाने वाले लोगो को अब करना होगा ये काम, सऊदी अरब की सरकार ने किया ऐलान

आपको बता दें कि मक्का में हज यात्रा इस्लाम का पांचवा और अंतिम स्तंभ है। हर साल हज यात्रा के लिए दुनियाभर से लाखों लोग यहां जाते हैं। पिछले साल कोरोना काल की ही वजह से सऊदी ने हज यात्रा को रद्द कर दिया था।

 

हालांकि, बाद में सरकार ने सीमित संख्या में तीर्थयात्रियों को हज करने की अनुमति दी। वहीं, इन सब के बीच, भारत के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि हज 2021 की प्रक्रिया की घोषणा सऊदी हज मंत्रालय और उमराह के निर्देश प्राप्त करने के बाद ही की जाएगी।

सऊदी के स्थानीय अखबार में छपी खबर के मुताबिक, इस साल की हज यात्रा के लिए अनिवार्य शर्तों में वैक्सीन लगवाना सबसे मुख्य है। जो भी हज यात्रा के इच्छुक लोग हैं, उनका वैक्सीन लगवाना बेहद जरूरी है। ऐसा माना जा रहा है कि यह फैसला सार्वजनिक स्वास्थ्य के मद्देनजर लिया गया है ताकि हज यात्रा सुरक्षित तरीके से संपन्न हो सके।

कोरोना काल मे सऊदी अरब सरकार ने हज यात्रा को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। सऊदी सरकार ने हज यात्रा से पहले कोरोना वैक्सीन की डोज लगवाना अनिवार्य कर दिया है।

सऊदी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में एक निर्देश जारी किया है। मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, इस साल हज यात्रा के लिए देश में आने वालों को COVID-19 वैक्सीन लेना अनिवार्य है। वहीं, इस नियम का पालन नहीं करने वाले लोगों को हज करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।